skip to content

IND VS AUS 1st TEST : जडेजा का पंजा और रोहित का नाबाद अर्धशतक, पहला दिन रहा भारत के नाम

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पहले दिन अपनी पकड़ बना ली है. पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को 177 रनों पर समेटने के बाद भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 77 रन बना लिए हैं. कप्तान रोहित शर्मा 56 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और उनके साथ नाईट-वाचमैन रविचंद्रन अश्विन नाबाद लौटे. भारत अभी ऑस्ट्रेलिया से 100 रन पीछे है.

जडेजा का पंजा

नागपुर के विधर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम(VCA) में कंगारू कप्तान Pat Cummins ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उनके इस फैसले को टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर Ravindra Jadeja ने गलत साबित कर दिया. जडेजा ने स्टीव स्मिथ और मार्नस लैबुशेन समेत 5 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. 6 महीनों बाद वापसी कर रहे जडेजा ने कंगारू बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर खूब नचाया. जडेजा के अलावा दिग्गज ऑफ-स्पिनर Ravichandran Ashwin ने भी कमाल की गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटके. तेज गेंदबाज Mohammad Siraj और Mohammad Shami ने भी 1-1 विकेट चटकाए. दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज Usman Khwaja और David Warner को चलता किया था. ऑस्ट्रेलिया 63.5 ओवरों में 177 रनों पर ऑलआउट हो गई.

कप्तान का नाबाद अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया के 177 रनों के जवाब में भारतीय टीम ने दमदार शुरुआत की. कप्तान रोहित शर्मा ने खुद बल्लेबाजी क्रम की अगुवाई करते हुए शुरुआत से अपने ही तेवर दिखा दिए थे. उन्होंने कंगारू कप्तान पेट कमिंस के पहले ओवर में ही 3 चौके लगा दिए. पहले विकेट के लिए कप्तान रोहित और उपकप्तान KL Rahul ने 76 रनों की साझेदारी की, हालांकि इसमें बड़ा योगदान रोहित का ही था. राहुल 20 रन बनाकर Todd Murphy की गेंद पर कौट-एन-बोल्ड हो गए. लेकिन कप्तान रोहित 69 गेंदों पर 9 चौकों और 1 छक्का लगाकर 56 रन पर नाबाद लौटे. राहुल के आउट होने के बाद नाईट-वाचमैन के रूप में रविचंद्रन अश्विन उतरे, हालांकि वो खाता तो नहीं खोल पाए लेकिन दिन का खेल खत्म होने पर वो रोहित के साथ नाबाद लौटे. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 77 रन बना लिए हैं और वो मेहमान टीम से फ़िलहाल 100 रन पीछे है. दूसरे दिन रोहित शर्मा और उनकी टीम बड़ा स्कोर बनाकर बड़ी लीड लेने के इरादे से मैदान में उतरेगी.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट मैच पहले दिन का स्कोरकार्ड :

ऑस्ट्रेलिया – 177/10
भारत – 77/1

Leave a Comment