Placeholder canvas

एशिया कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज , मात्र 1 भारतीय शामिल।

Bihari News

 एशिया कप 2022 का समापन हो गया है और इस बार श्रीलंका ने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए इस खिताब पर छठी बार अपना कब्जा जमाया है . श्रीलंका के अलावा भारत इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 7 बार खिताब जीत चुका है। श्रीलंका ने टूर्नामेंट की शुरुआत अफगानिस्तान के खिलाफ हार से की थी लेकिन टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ जीत कर दिया।

इस टूर्नामेंट में कई बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत के विराट कोहली इकलौते ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने इस टूर्नामेंट में शतक लगाया। चलिए देखते हैं ऐसे कौन से पांच बल्लेबाज हैं जिन्होंने एशिया कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाए?

मोहम्मद रिजवान – पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज और T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रैंकिंग के मामले में प्रथम स्थान पर काबिज मोहम्मद रिजवान ने एशिया कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाए। इस खिलाड़ी ने 6 मुकाबलों में 56.20 की औसत की मदद से 281 रन बनाए। इस दौरान इस खिलाड़ी ने 3 अर्धशतक लगाए।

विराट कोहली – काफी समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने एशिया कप 2022 में बेहतरीन वापसी की। पांच मुकाबलों में विराट कोहली ने 92 की औसत के साथ 276 रन बनाए। इस खिलाड़ी की औसत दर्शाती है कि यह किस प्रकार की फॉर्म में चल रहे हैं। विराट कोहली ने इस टूर्नामेंट का एकमात्र शतक भी लगाया। अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने 61 गेंदों में नाबाद 122 रन की पारी खेली। इस पारी के अलावा विराट ने 2 अर्धशतक भी लगाए।

इब्राहिम जादरान – अफगानिस्तान के बल्लेबाज इब्राहिम जादरान ने भी शानदार बल्लेबाजी की और दिखा दिया कि अफगानिस्तान के बल्लेबाजों में भी दम है। इस अफ़गानी खिलाड़ी ने 5 मुकाबलों में 65.33 की बेहतरीन औसत के साथ 196 रन बनाए। इस दौरान एक बल्लेबाज ने 1 अर्धशतक भी लगाया और 14 चौके और 4 छक्के लगाए।

भानुका राजपक्षे – एशिया कप 2022 में श्रीलंका को खिताब जिताने में इस खिलाड़ी ने भी अहम भूमिका निभाई और छह मुकाबलों में 47.75 की औसत के साथ 191 रन बना डाले। इस श्रीलंकाई बल्लेबाज की स्ट्राइक रेट सबसे बेहतरीन रही और करीब 149 से अधिक की स्ट्राइक रेट से इन्होंने गेंदबाजों की पिटाई की। इस खिलाड़ी ने 9 छक्के लगाए और 71 नाबाद इन का सर्वोच्च स्कोर रहा।

पाथुम निस्संका – एशिया कप 2022 में रन बनाने वाले खिलाड़ियों में इस खिलाड़ी का नाम पांचवें स्थान पर आता है। एशिया कप में श्रीलंका के लिए छह पारियों में इस खिलाड़ी ने 34.6 की औसत से 173 रन बनाए और श्रीलंका के लिए बल्लेबाज के तौर पर अहम भूमिका निभाई। इनकी छोटी और अहम पारियों की बदौलत श्रीलंका एक अच्छा स्कोर बनाने में कामयाब रही जिसे गेंदबाजों ने बखूबी डिफेंड किया। इस खिलाड़ी ने 2 अर्धशतक भी लगाए।

Leave a Comment