एशिया कप 2022 में भारतीय टीम श्रीलंका से हारकर बाहर हो गई थी। सुपर चार चरण में भारतीय टीम पहले मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों हारी फिर दूसरे मुकाबले में श्रीलंका से हार गई। इस हार के बाद भारतीय टीम के क्रिकेट प्रशंसक नाराज हो गए और सोशल मीडिया पर अपने गुस्से का इजहार करना उन्होंने शुरु कर दिया। भारत की हार के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल का विरोध बहुत तेजी से शुरु हो गया।

बड़े टूर्नामेंट में भारतीय टीम लगातार खराब प्रदर्शन कर रही है। पिछले साल t20 विश्व कप और इस साल टी-20 प्रारूप में खेला गया एशिया कप भारतीय टीम के लिए काफी निराशाजनक रहे। भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का मानना है कि खिलाड़ी अब सारा फोकस आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की तरफ लगाते हैं और वह अपने देश के लिए खेलते हुए मेहनत नहीं करते हैं। बीसीसीआई भी आईपीएल को और बेहतर
बनाने और ज्यादा से ज्यादा आईपीएल मैच कराने की तरफ ध्यान देने लगी है। फैंस का गुस्सा यहीं तक सीमित नहीं रहा। उन्होंने मुंबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनाने वाले कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी पर भी सवाल उठा दिए। ऐसा होता भी क्यों नहीं क्योंकि इस रोहित शर्मा ने फॉर्म में चल रहे फिनिशर दिनेश कार्तिक को जो बाहर बैठा रखा था। दिनेश कार्तिक की जगह दीपक हुड्डा को मौका दिया था जिससे वह टीम के लिए एक अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प बन जाए लेकिन उनसे एक भी मैच में गेंदबाजी नहीं करवाई गई।

कुछ बॉयकॉट आईपीएल के ट्वीट इस प्रकार हैं –

मोहम्मद गुलरेज ठाकुर ने ट्वीट किया कि आईपीएल के शेर एशिया कप में हुए ढेर।

स्वतंत्र में अंशु कुमार मिश्रा ने कहा – भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों को आईपीएल खिलाओ या फिर इनसे dream11 की ऐड कराओ।

पृथ्वी लिखते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम शारजाह में एक भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेलती है लेकिन आईपीएल जरूर खेलेगी। लगातार तीसरे टूर्नामेंट में बीसीसीआई ने वहां खेलने को मना कर दिया। यह गलत है क्योंकि 2018 की तरह हर टीम को एक दूसरे के खिलाफ दो मुकाबले दो अलग मैदान में खेलने थे लेकिन बीसीसीआई ने अपनी ताकत के दम पर ऐसा नहीं होने दिया।

सिद्धांत जैन ने कहा कि आईपीएल का यह सबसे बड़ा बहिष्कार है और यह सही भी है क्योंकि आईपीएल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के महत्व को खत्म कर दिया है . बीसीसीआई के लिस्ट 11 खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

कमेंट करके बताइए क्या भारत की हार के लिए आईपीएल जिम्मेदार है?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *