skip to content

उत्तर से दक्षिण बिहार जाना होगा आसान, गंगा नदी पर बन रहा यह पुल

Bihari News

बिहार के लोगों का सफ़र आसान कर के सरकार उन्हें एक और खुशखबरी देने वाली है. दरअसल अगले साल तक छह लेन का पुल गंगा नदी पर औंटा और सिमरिया के बीच बन कर तैयार होने वाला है. अब बिहार के विकास वाले अध्याय में एक और अध्याय जुड़ने वाला है, तो भला बिहार के लोगों के लिए ये खुश करने वाली खबर हो भी क्यों ना. आपको बताते चलें की अगले साल तक फोरलेन एनएच का निर्माण भी सिमरिया से खगड़िया तक पूरा हो जाएगा. ऐसे में लोगों द्वारा पूरी उम्मीद लगाई जा रही है की अगले वर्ष तक इन सड़कों पर गाड़ियां भी दौड़ने लगेंगी. बता दें की महात्मा गाँधी सेतु पर वाहनों का दबाव भी कम हो जाएगा, जब इन दोनों परियोजनाओं का निर्माण कार्य पूरा होगा. वहीँ उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार तक आनेजाने वालें लोगों को भी सुविधा होगी और उनका सफ़र भी आसान हो जाएगा.

अपनी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए हम आपको बता दें की लगभग 1161 करोड़ रुपए की लागत से औंटासिमरिया गंगा पुल का निर्माण हो रहा है. इसकी लम्बाई करीब 8.15 किलोमीटर तक की होगी. साल 2018 में इसके निर्माण कार्य को शुरू किया गया था और इस साल के आखिरी महीने तक इसका निर्माण कार्य पूरा होगा इस बात की जानकारी मिली थी. लेकिन कोरोना काल के कारण कई चीजों में स्थिरता आई. जिसके वजह से इसका निर्माण कार्य भी अटका रहा और अब इसके निर्माण में थोड़ी देरी हुई. लेकिन अब बताया जा रहा है की साल 2024 में अक्टूबर के महीने तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा.

हमने सिमरियाऔंटा पुल के बारे में जरुरी बातें तो जान ली तो चलिए अब हम जानते हैं सिमरिया से खगड़िया तक हो रहे फोरलेन सड़क निर्माण के बारे में. करीब 567 करोड़ रुपयों की लागत से सिमरिया से खगड़िया NH 31 का निर्माण किया जा रहा है. इस फोरलेन सड़क की लम्बाई 60.23 किलोमीटर तक की होगी. साल 2016 में हीं इसे बनाने की परमिशन मिल गयी थी और उम्मीद थी की साल 2019 तक यह बन कर तैयार हो जाएगा. लेकिन कोरोना जैसी महामारी और जमीन अधिग्रहण वाले मामले के कारण इस सड़क के भी निर्माण कार्य का मामला अटका रहा. लेकिन फिर बताया गया था की साल 2023 के अंतिम महीने तक इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा लेकिन अब ऐसी संभावना लगाईं जा रही है की साल 2024 तक इसका निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा.

इतना ही नहीं बिहारवासियों को केंद्र सरकार की तरफ से एक और खुशखबरी दी गयी है. दरअसल केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा एक और सड़क निर्माण के लिए मंजूरी मिल गयी है. बताते चलें की केंद्र सरकार द्वारा बीते बुधवार को करीब 610.78 करोड़ रुपए की मंजूरी सीतामढ़ी और पश्चिम चंपारण जिले में NH 227F चकियाबैरगिनिया जिसकी लम्बाई करीब 37 किलोमीटर है उसमे दो लेन पेव्ड सोल्डर के साथ निर्माण करने की इज़ाज़त मिल गयी है. यदि इस सड़क का निर्माण होता है तो बैरगिनिया से होकर नेपाल के सीमा तक जाना आसान हो जाएगा. मंत्रालय की तरफ से इस सड़क के निर्माण की मंजूरी मिल गयी है. उम्मीद है की चयन एजेंसी द्वारा द्वारा इसी महीने से इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. इस सड़क के भी निर्माण कार्य पूरी होने की उम्मीद साल 2024 में लगायी जा रही है.

Leave a Comment