skip to content

3 खिलाड़ी जो टेस्ट इतिहास में रविंद्र जडेजा के खिलाफ सबसे ज्यादा बार आउट हुए

Bihari News

भारतीय टीम के दिग्गज ऑल राउंडर रविन्द्र जडेजा विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स की लिस्ट में सुमार है। जडेजा बीते 14 सालों से टीम इंडिया के लिए टेस्ट, वनडे और टी 20 फॉर्मेट में खेलते और अपनी बल्लेबाजी, गेंदबाजी व फील्डिंग से मैच का रुख मोड़ते आ रह हैं। रविन्द्र जडेजा के खेल में बीते सालों में गजब का सुधार देखने को मिला है। पहले वह एक बैटिंग ऑल राउंडर के रूप में जाने जाते थे मगर अब वह विशेषकर टेस्ट क्रिकेट में भारत के प्रमुख स्पिनर की भूमिका निभाते है।

टीम इंडिया ने हमेशा से ही दिग्गज बल्लेबाज और दिग्गज स्पिन गेंदबाज पैदा किया है। एक वक्त था जब हरभजन सिंह और अनिल कुंबले की जोड़ी अपनी फिरकी में विपक्षी बल्लेबाजों को दिन में तारे दिखाती थी। तो वही अब रविन्द्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की शानदार जुगलबंदी भी बल्लेबाजों की बोलती बंद कर देती है।

एशिया कप के दौरान ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को घुटने में चोट लगी थी। जिसकी वजह से वह टी 20 वर्ल्ड कप भी नहीं खेल पाए थे। जडेजा ने घुटने का ऑपरेशन कराने के बाद NCA में जमकर पसीना बहाया और BGT (Border Gavaskar Trophy) में शानदार वापसी करते हुए टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया 177 रनों पर सिमट गया और भारत सीरीज के पहले मैच में पकड़ बनाता हुआ नजर आ रहा है।

आज हम आपको ऐसे तीन बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्हे सर जडेजा ने सबसे ज्यादा बार टेस्ट क्रिकेट में आउट किया है।

1. एंजेलो मैथ्यूज- 8 बार

श्रीलंका के जानेमाने बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) रविन्द्र जडेजा की फिरकी में कई बार फसते हुए नजर आए है। जडेजा ने अपनी एक्यूरेट गेंदबाजी से दाएं हाथ के बल्लेबाज को सबसे ज्यादा 8 बार अपना शिकार बनाया है।

2- मोइन अली- 7 बार

इंग्लैंड के ऑलराउंडर और चेन्नई सुपर किंग्स के अपने साथी मोइन अली को भी रविन्द्र जडेजा की आग उगलती गेंदों को पढ़ने में खासी दिक्कत होती है। जडेजा ने अली को 7 बार आउट किया है। इसमें 6 बार तो कैच आउट किया। वही एक बार बोल्ड आउट भी किया है। जडेजा दाए और बाएं दोनों बल्लेबाजों को खूब परेशान करते है।

3. एलिस्टेयर कुक- 7 बार

टेस्ट क्रिकेट में लीजेंड की उपाधि से सम्मानित इंग्लैंड के पूर्व ओपनर एलिस्टेयर कुक भी जडेजा की टर्न होती गेंदों के आगे बेबस साबित हुए थे। जब जब दोनों का सामना हुआ, कुक की कमान जडेजा के हाथ में ही रही। जडेजा ने अपने करियर में कुक को 7 बार आउट किया है।

जडेजा के बॉलिंग रिकॉर्ड्स की बात करे तो उन्होंने अबतक भारत के लिए कुल 487 विकेट लिए है। जिसमे 61 टेस्ट मैचों में 24.40 की एवरेज से 247 विकेट लपके है। वही 171 वनडे और 64 टी 20 में उन्होंने 189 और 51 विकेट लेकर भारतीय टीम के लिए शानदार भूमिका निभाई। वह पार्टनरशिप को तोड़ने में माहिर साबित होते है। जडेजा का गदर फॉर्म में होने भारत की इस साल वनडे वर्ल्ड कप को जीतने के सपने को साकार कर सकता है।

Leave a Comment