Placeholder canvas

फर्स्ट क्लास डेब्यू पर फेंके 9 मेडन, गति और विविधता के लिए है मशहूर

Bihari News

फर्स्ट क्लास डेब्यू पर फेंके 9 मेडन, गति और विविधता के लिए है मशहूर

भारत का तूफानी गेंदबाज जो गति और विविधता के लिए हैं मशहूर

अंडर-19 वर्ल्ड कप में बने सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

आईपीएल के 14वें संस्करण में 24 विकेट लेकर मचाया तहलका

रणजी ट्रॉफी के दौरान 7 मैचों में किया 35 बल्लेबाजों का शिकार

दोस्तों, भारतीय टीम ने हमेशा से विश्व क्रिकेट को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की फ़ौज दी है. सुनील गावस्कर, गुंडप्पा विश्वनाथ, सचिन तेंदुलकर, आज के दौर में विराट कोहली, ये कुछ उदाहरण हैं. इसके अलावा भारत ने विश्व क्रिकेट को बेहतरीन स्पिन गेंदबाज भी दिए हैं लेकिन जब बात तेज गेंदबाजों की होती है तो हमारे जहन में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीमों का ही खयाल आता है. लेकिन समय बदला और भारत ने भी तेज गेंदबाजों को तराशना शुरू किया. इसकी शुरुआत तब हुई जब विराट कोहली कप्तान बने. कोहली ने खेल में आक्रामकता लाइ और दुनिया को बताया कि आप सिर्फ बल्लेबाजी के भरोसे मैच नहीं जीत सकते. आपको तगड़े और तूफानी तेज गेंदबाज चाहिए होंगे. यह भारतीय क्रिकेट में एक क्रांति लाने वाला था. और हुआ भी ऐसा ही. भारत ने तेज गेंदबाजों को तराशना शुरू किया और हमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज जैसे खतरनाक गेंदबाज मिले. हमने विदेशों में टेस्ट सीरीज जीते. आज टीम इंडिया के पास एक से बढ़कर तेज गेंदबाज हैं. तेज गेंदबाजी करना एक ट्रेंड बना.

दोस्तों आप देख रहे हैं चक दे क्रिकेट की खास पेशकश चक दे क्लिक्स और आज के अंक में बात होगी भारत के एक ऐसे ही खतरनाक तेज गेंदबाज की, जो 140 kmph से ऊपर की रफ़्तार से गेंदबाजी करता है, बाउंसर मारता है और तो और यह अपनी विविधताओं के लिए भी मशहूर है. आईपीएल 2021 में इस गेंदबाज ने अपनी गेंदों से तबाही मचा दी थी. आज बात होगी भारत के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज के बारे में जिसे हम सब आवेश खान के नाम से जानते हैं. आज के विडियो में हम आवेश खान के क्रिकेट करियर और जीवन से जुड़ी कुछ जानीअनजानी और अनकही बातों को जानने की कोशिश करेंगे.

दोस्तों, आवेश खान का जन्म 13 दिसंबर, 1996 को मध्य प्रदेश के इंदौर में एक साधारण परिवार में हुआ था. उनके पिता आशिक खान एक पान का खोखा चलाते थे और बाद में एक प्राइवेट कंपनी में फाइनेंस मैनेजर बने. आवेश की मां का नाम शबीहा खान है. आवेश के भाई असद खान एक डिजिटल मार्केटिंग एनालिस्ट हैं. आवेश के पिता भी घरेलु स्तर पर क्रिकेट खेलते थे और छोटे आवेश को अपने पिता से ही क्रिकेट खेलने की प्रेरणा मिली. पिता भी अपने बेटे के अंदर छिपे प्रतिभा को पहचान गए थे तभी तो उन्होंने मात्र 13 साल के आवेश का दाखिला मशहूर इंदौर गोल्ड क्लब में करवाया.

आवेश खान ने अपनी प्राम्भिक शिक्षा एडवांस्ड एकेडमी इंदौर से प्राप्त की, इसके बाद रेनेसेंस कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट, इंदौर से बीकॉम की डिग्री प्राप्त की. जैसा हमने आपको पहले बताया था कि आवेश के पिता भी घरेलु स्तर पर क्रिकेट खेलते थे इसलिए आवेश को क्रिकेट सीखने और खेलने की प्रेरणा अपने पिता से ही मिली थी. आवेश ने पहले इंदौर कोल्ट्स क्लब को ज्वाइन किया लेकिन बाद में टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अमय खुरासिया के मार्गदर्शन में उन्होंने अपनी प्रतिभा को निखारा.

क्लब लेवल पर जबरदस्त गेंदबाजी से उन्होंने बड़ेबड़े बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए थे और इसी वजह से मध्य प्रदेश क्रिकेट के गलियारों में आवेश खान का नाम गूंजने लगा, वो चयनकर्ताओं की नजर में भी आ गए थे. इसलिए 2014-15 रणजी सीजन के लिए उनका चयन मध्य प्रदेश की रणजी टीम में हो गया. और 7 दिसंबर, 2014 को दिल्ली में रेलवे के खिलाफ आवेश खान ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया. मैच तो ड्रा हुआ लेकिन आवेश ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया. अपनी गति और विविधता से आवेश ने बड़ेबड़े बल्लेबाजों को परेशानी में डाल दिया था. रणजी डेब्यू मैच में आवेश ने कुल 3 विकेट चटकाए थे ; पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 1. डेब्यू मैच में आवेश ने कुल 27 ओवर फेंके, जिसमें उन्होंने 9 ओवर मेडन डाले. 27 ओवर में आवेश ने सिर्फ 44 रन खर्च किए थे. उसी साल दुबई में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला गया, जिसके लिए आवेश का चयन भारतीय टीम में हुआ. हालांकि आवेश को टूर्नामेंट में सिर्फ 2 मुकाबले खेलने का ही मौका मिला था और आवेश ने यहां भी अपनी बेहतरीन गेंदबाजी की छाप छोड़ी थी.

इसके बाद 2015 के दिसंबर महीने में आवेश का चयन 2016 में होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए फिर एक बार हुआ. आवेश अब मजबूती से तैयार थे. और इस बार वो टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने. आवेश ने टूर्नामेंट में कुल 12 विकेट चटकाए थे. अंडर-19 वर्ल्ड कप में धमाल मचाने के बाद उनको मध्य प्रदेश की तरफ से विजय हजारे ट्राफी (जिसे लिस्ट ए क्रिकेट कहा जाता है) खेलने के लिए चुना गया और 5 फरवरी, 2018 को उन्होंने अपना लिस्ट ए डेब्यू किया. अक्टूबर, 2019 में आवेश को देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया सी टीम में शामिल किया गया था.

आवेश खान अपनी घातक गेंदबाजी के चलते इंडियन प्रीमियर लीग के फ्रेंचाइजियों की नजरों में भी थे. इसलिए आवेश ने अपने टी-20 करियर की शुरुआत आईपीएल से ही की थी. आवेश खान को 2017 की आईपीएल ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 10 लाख रूपए में खरीदा था. 14 मई, 2017 को दिल्ली में दिल्ली डेयरडेविल्स(जो अब दिल्ली कैपिटल्स के नाम से जानी जाती है) के खिलाफ आवेश ने अपने करियर का पहला टी20 मुकाबला खेला था. आवेश ने अपने टी20 डेब्यू पर कमाल का प्रदर्शन किया था. उस मैच में उन्होंने 4 ओवर में 23 रन खर्च करते हुए 1 विकेट चटकाया था और बेंगलुरु की टीम ने 10 रनों से मुकाबला जीता था. इसके बाद आवेश ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 2019 में हुए ऑक्शन में आवेश को दिल्ली कैपिटल्स ने 70 लाख रूपए में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया. वो 2021 सीजन तक दिल्ली की टीम का हिस्सा रहे. 2021 सीजन जो कि आईपीएल का 14वां सीजन था, आवेश ने दिल्ली की तरफ से खेलते हुए बेहतरीन गेंदबाजी का मुजायरा किया, जहां 16 मैचों में उन्होंने 24 विकेट चटकाए. दिल्ली की टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही थी और प्लेऑफ्स के लिए क्वालीफाई किया था. फाइनल में टीम को चेन्नई सुपरकिंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. आवेश खान टूर्नामेंट के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे थे. इसके बाद आईपीएल का 2022 सीजन आया, जिसमें 2 नई टीमों की एंट्री हुई लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स. आवेश को 2021 में किए गए शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला और लखनऊ की टीम ने उनको 10 करोड़ रूपए के भारी भरकम रकम में खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया. आवेश ने भी दमदार प्रदर्शन करके दिखाया और 13 मैचों में उन्होंने 18 विकेट चटकाए. एक बार फिर उनकी टीम प्लेऑफ्स में पहुंची और आवेश का इसमें बड़ा योगदान था. आवेश 2023 सीजन में भी लखनऊ के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं और टीम के प्राइम गेंदबाज बने हुए हैं.

आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन के चलते आवेश को इंटरनेशनल क्रिकेट में भी मौका मिला. जनवरी, 2021 में उनको इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट स्क्वाड में बतौर नेट गेंदबाज शामिल किया. फिर जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भी उनको स्टैंडबाय के रूप में शामिल किया गया था.

इसके बाद 2021 के नवंबर महीने में आवेश खान को न्यूजीलैंड के विरुद्ध होने वाले टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड में चुना गया है लेकिन डेब्यू का मौका नहीं मिल पाया. इसके बाद जनवरी, 2022 में उनका चयन वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में हुआ. और 20 फरवरी, 2022 को वेस्टइंडीज के खिलाफ आवेश खान ने आख़िरकार अपना टी20 अंतराष्ट्रीय डेब्यू कर ही लिया. लेकिन आवेश अपने डेब्यू मैच में खाली हाथ रहे और काफी महंगे भी साबित हुए. उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 42 रन लुटाए. इसके बाद श्रीलंका के विरुद्ध उनको भारत के टी20 स्क्वाड में शामिल किया गया और श्रीलंका के खिलाफ ही सीरीज के अंतिम और फाइनल टी20 मुकाबले में आवेश ने अपना पहला टी20 अंतराष्ट्रीय विकेट हासिल किया. मुकाबले में आवेश ने अपने कोटे के 4 ओवरों में 23 रन देते हुए 2 विकेट चटकाए थे.

इसके बाद जुलाई, 2022 में उनका चयन एक बार फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में हुआ और 24 जुलाई, 2022 को आवेश ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना वनडे अंतराष्ट्रीय डेब्यू भी कर लिया. लेकिन अपने वनडे इंटरनेशनल डेब्यू पर भी आवेश विकेलेस रहे थे. उन्होंने 6 ओवर में 54 रन लुटाए थे.

आवेश का चयन ऑस्ट्रेलिया में हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम में हुआ था लेकिन बीमार होने की वजह से वो टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं खेल सके. मौजूदा समय में आवेश आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स के मुख्य गेंदबाज हैं साथ ही सीमित ओवरों में भारतीय टीम के भी अहम सदस्य बन गए हैं.

आवेश खान ने अबतक भारत के लिए 5 वनडे और 15 टी20 मुकाबले खेले हैं जबकि टेस्ट डेब्यू का उनको अभी भी इंतजार है. आवेश के नाम 3 वनडे अंतराष्ट्रीय विकेट और 13 टी20 अंतराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं. आवेश के फर्स्ट क्लास आंकड़े बेहतरीन हैं, उन्होंने 36 फर्स्ट क्लास मैचों में 144 विकेट चटकाए हैं वहीं लिस्ट ए के 33 मैचों में उनके नाम 32 विकेट दर्ज हैं. फर्स्ट क्लास में उनके नाम एक अर्द्धशतक भी दर्ज है. 140 से 150 kmph की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले आवेश खान ने आईपीएल में अबतक 43 मैचों में कुल 53 विकेट चटकाए हैं.

आवेश खान, भारत का तूफानी तेज गेंदबाज, जो अपनी विविधताओं के लिए भी मशहूर हैं. वो गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की क्षमता रखते हैं और बाउंसर वो नैचुरली फेंकते हैं. वो भारतीय टीम के उभरते हुए सितारे हैं. आपको क्या लगता है क्या आवेश खान घरेलु क्रिकेट और आईपीएल वाली प्रदर्शन इंटरनेशनल लेवल पर करने में सफल हो पाएंगे या नहीं ? कमेन्ट में जरुर बताएं.

Leave a Comment