Placeholder canvas

इंग्लैंड को 17 साल बाद पाकिस्तान में मिली पहली टी20आई जीत, हार के बाद भड़के बाबर आजम

Bihari News

पाकिस्तान दौरे पर गई इंग्लैंड की टीम ने टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 6 विकेटों से जीत लिया है. कराची में खेले गए पहले टी20 मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने इंग्लिश टीम को 159 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे मेहमान टीम ने 4 विकेट खोकर 4 गेंद रहते हासिल कर लिया.

इंग्लैंड के कप्तान Moeen Ali ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम को कप्तान Babar Azam और Mohammad Rizwan ने बेहतरीन शुरुआत दी, दोनों ने पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े. बाबर आजम 31 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद Haidar Ali(11) और Shan Masood(7) भी तुरंत पवेलियन लौट गए लेकिन रिजवान एक छोर से डटे रहे. रिजवान ने 46 गेंदों में 68 रनों की पारी खेली जबकि Iftikhar Ahmed ने 17 गेंदों पर 28 रन बनाए. और इस तरह पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 158 रन बनाए.

इंग्लैंड ने गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की. Luke Wood ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए जबकि स्पिनर Adil Rashid ने 2 विकेट झटके वहीं Sam Curran को 1 सफलता मिली.

159 रनों के लक्ष्य को मेहमान टीम ने 4 गेंद रहते आसानी से हासिल कर लिया. सभी बल्लेबाजों ने रन-चेज में अपना योगदान दिया. सलामी बल्लेबाज Alex Hales 53 रन बनाकर आउट हुए जबकि Harry Brook ने 25 गेंदों में 42 रनों की तूफानी पारी खेली. Dawid Malan ने 20 रन और Ben Duckett 21 रन बनाकर आउट हुए. सलामी बल्लेबाज Phil Salt सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हुए थे. कप्तान मोइन अली 7 रन बनाकर क्रीज पर खड़े थे और उनके साथ हैरी ब्रूक 42 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाकर लौटे.
पाकिस्तान की तरफ से Usman Qadir ने सबसे अधिक 2 विकेट चटकाए जबकि Shahnawaz Dahani और Haris Rauf को 1-1 विकेट मिला.


इस तरह 7 मैचों की टी20 सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Luke Wood(3/24) को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. अब पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड टी20 आई सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार, 22 सितंबर को खेला जाएगा.

पाकिस्तान की हार के बाद उनके कप्तान बाबर आजम ने हार का जिम्मेदार टीम के बल्लेबाजों को ठहराया. मैच के बाद बाबर ने कहा, “पावरप्ले में हमने काफी बेहतरीन बल्लेबाजी की थी. 10 ओवरों के बाद मोमेंटम बदल गया और इसका क्रेडिट आपको इंग्लैंड को देना होगा. हमने ज्यादा बड़ी पार्टनरशिप नहीं की. हमारे बल्लेबाजों को और ज्यादा जिम्मेदारी से खेलना होगा.”

Leave a Comment