skip to content

विश्व क्रिकेट में इन 5 बल्ल्लेबाजों ने कभी नहीं पहना हेलमेट !

Bihari News

1970 के शुरुआत में विश्व क्रिकेट में हेलमेट आया था, उससे पहले बल्लेबाज कुछ न कुछ प्रोटेक्शन लगाते थे अपने सर को बचाने के लिए. लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे हुए, जिन्होंने बिना हेलमेट के बल्लेबाजी की. वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स आखिरी बल्लेबाज थे, जिन्होनें बिना हेलमेट पहने बल्लेबाजी की थी. यह 1991 की बात है, तब सभी बल्लेबाज धड़ल्ले से हेलमेट पहनते थे और बिना हेलमेट के तो बल्ला लेकर उतरते नहीं थे. लेकिन उस दौर में रिचर्ड्स ने यह कहकर हेलमेट पहनने से इनकार कर दिया कि यह कायरों का काम है. वो कायरों की तरह हेलमेट पहनकर गेंदबाजों का सामना नहीं कर सकते. कुछ ने तो ये कहा कि उन्हें हेलमेट पहनकर बल्लेबाजी करने में दिक्कत होती है, हेलमेट पहनकर उन्हें खुलकर शॉट खेलने में दिक्कत होती है. ऐसा भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा था. वहीं हाल के दिनों में इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने ICC द्वारा इशू किया गए हेलमेट को पहनने से इनकार कर दिया था ये कहकर कि वे अनकम्फ़र्टेबल हैं.

अब हेलमेट पहनकर ज्यादा रन ना बना पाना तो अलग बात है लेकिन आज हम आपको विश्व क्रिकेट के उन 5 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने क्रिकेटिंग करियर में कभी हेलमेट नहीं पहना. वो बिना हेलमेट के खतरनाक बल्लेबाज साबित हुए या यूं कहें कि इन जैसा बल्लेबाज ही आज तक नहीं हुआ. आइए आपको बताते हैं उन 5 बल्लेबाजों के बारे में.

1. Sir Donald Bradman(Australia)

इसमें कोई संदेह नहीं कि ऑस्ट्रेलिया के ब्रैडमैन जैसा बल्लेबाज ना आजतक हुआ है और शायद ही कभी होगा. ये हम नहीं ब्रैडमैन के आंकड़े कहते हैं. सर डॉन ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.9 की औसत से 6996 रन बनाए जबकि फर्स्ट क्लास करियर में उनका एवरेज 95.1 का रहा था. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 28000 से ज्यादा रन बनाए.

सर डॉन ब्रैडमैन ने 1928 से 48 तक ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रतिनिधित्व किया था, जब बल्लेबाज बाइकहेलमेट पहनकर गेंदबाजों का सामना करते थे लेकिन ब्रैडमैन उनमें से नहीं थे.

2. Allan Border(Australia)

प्रसिद्द ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलन बॉर्डर को उनकी बड़ी परियों के लिए हमेशा याद किया जाएगा जिस वजह से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 11174 रन और वनडे में 6524 रन बनाए हैं. लेकिन बॉर्डर को जिस वजह से सबसे अधिक याद किया जाता है वो है उनका बिना हेलमेट पहने वेस्टइंडीज के पेस ट्रियो मैलकोम मार्शल, एंडी रोबर्ट्स और माइकल होल्डिंग के सामने बल्लेबाजी करना और उनकी धुनाई करना.

3. Sunil Gavaskar(India)

सुनील गावस्कर, टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले विश्व क्रिकेट के पहले खिलाड़ी, जो 1970 से 80 तक सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाज रहे. गावस्कर ने 233 इंटरनेशनल मुकाबलों में 13000 से ज्यादा रन बनाए, सब बिना हेलमेट के आए.

सुनील गावस्कर को अपने खेल के वर्षों के दौरान भारत के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खेलने वाले देशों में से एक के रूप में उभरने का श्रेय दिया जाता है. एक बार गावस्कर के सर पर वेस्टइंडीज के महान मैलकोम मार्शल की गेंद लग गई थी लेकिन उसके बावजूद उन्होंने हेलमेट पहनने से इनकार कर दिया था.

2. Sir Gary Sobers(West Indies)

6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले विश्व क्रिकेट के पहले बल्लेबाज वेस्टइंडीज के महान गैरी सोबर्स ने 93 टेस्ट मैचों में 57.8 की शानदार औसत से 8032 रन बनाए थे. 1954 से 1974 तक विश्व क्रिकेट में उनका दबदबा था.

1971 में उन्होंने वर्ल्ड 11 की कप्तानी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी. उन्होंने मेलबर्न में 254 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने बिना हेलमेट के अपने जबरदस्त हिटिंग क्षमता को दिखाया था तब जबकि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली बाउंसर पर बाउंसर फेक रहे थे.

5. Sir Vivian Richards(West Indies)

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान विवियन रिचर्ड्स को विश्व क्रिकेट का सर्वकालिक महान बल्लेबाज कहा जाता है. अपने 16 साल के क्रिकेटिंग करियर में रिचर्ड्स ने 50.23 की औसत से 8540 टेस्ट रन और वनडे में 47 की औसत से 6721 रन बनाए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 35,000 से ऊपर रन बनाए हैं.

रिचर्ड्स उन चुनिन्दा खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने साफ़ तौर पर हेलमेट पहनने से मना कर दिया था और 1991 तक अपने इंटरनेशनल करियर में कभी हेलमेट नहीं पहना.

तो दोस्तों, ये हैं विश्व क्रिकेट के वो 5 बल्लेबाज, जिन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में कभी हेलमेट नहीं पहना. आपके पसंदीदा इनमें से कौन से बल्लेबाज हैं ? कमेन्ट में बताएं.

Leave a Comment