Placeholder canvas

गजब ! भारतीय क्रिकेट टीम का अब चीन में भी बजेगा डंका

Bihari News

भारत और पाकिस्तान के बीच में होने वाले क्रिकेट मैच का दोनों देशों के साथ ही विश्वभर के दर्शकों के बीच में एक कौतुहल देखने को मिलता है. जब आपको यह पता चले कि भारत की टीम चीन क्रिकेट खेलने जा रही है तो यह हमारे लिए भी उसी तरह चौकाने वाला था जिस तरह से भारत की टीम साल 2007 के विश्वकप में बांग्लादेश की टीम से मैच हारी थी. 7 जुलाई को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी की BCCI बैठक हुई जिसमें कई अहम फैसले लिए गए हैं. BCCI की इस बैठक में पहला फैसला यह लिया गया कि वह अपने खिलाड़ियों इसमें रिटायर्ड खिलाड़ी भी शामिल हैं. वे भी विदेशी टी20 लीग में उनकी भागीदारी के संबंध में एक नीति का निर्धारण किया जाएगा.

इसके बाद जो दूसरा सबसे बड़ा और अहम फैसला लिया गया है उसमें यह बताया गया है कि बीसीसीआई सिंतबर 2023 में चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों में पुरुष और महिला दोनों टीमों को भेजेगा. इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि ICC मेंस क्रिकेट विश्वकप 2023 के साथ एशियाई खेलों के शेड्यूल के ओवरलैप को देखते हुए बीसीसीआई ने यह फैसला लिया है कि जिन खिलाड़ियों का नाम विश्वकप की टीम में शामिल होगा वे खिलाड़ी एशिआई खेलों की लिस्ट में शामिल नहीं होंगे. बता दें कि 5 अक्टूबर से विश्वकप की शुरुआत हो रही है और एशियाई गेम्स की शुरुआत इस साल 23 सिंतबर से 8 अक्टूबर तक निर्धारित है.

एशियन गेम्स में क्रिकेट को दो बार शामिल किया गया था. लेकिन साल 2018 में जकार्ता में आखिरी बार इसे शामिल किया गया था. उसके बाद अब साल 2023 के हांगझू में टी-20 फ्रॉमेंट में भारतीय टीम को शामिल किया गया है. आपको बता दें कि चीन में बढ़ते कोरोना के कारण 19 वां एशियन गेम्स टाल दिया गया था. इस गेम का आयोगन 10 से 25 सिंतबर को आयोजित किया जाना था लेकिन चीन में कोरोना के मामलो में बढ़ोतरी को देखते हुए रोका गया था,. आपको बता दें कि एशियन गेम्स का चीन में तीसरी बार आयोजन किया जा रहा है. सबसे पहले साल 1990 में चीन की राजधानी बीजिंग में इसका आयोजन किया गया था उसके बाद साल 2010 में गुआंगजौ में एशियन गेम्स का आयोजन किया गया था अब तीसरी बार साल 2023 में हांगझू में इसका आयोजन किया जा रहा है. जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम की महिला और पुरूष दोनों टीमें हिस्सा लेंगे. एशियन गेम में क्रिकेट काआयोजन तीसरी बार किया जा रहा है सबसे पहले इस इवेंट का आयोजन साल 2010 में किया गया था उसके बाद साल 2014 में इसका आयोजन किया गया था. भारत की टीम अब तक कभी भी भारतीय टीम को एशियन गेम्स में खेलने के लिए नहीं भेजी है. लेकिन इस बार साल 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम को शामिल किया गया है. इस बार महिला के साथ ही पुरुष टीमें शामिल होंगी. महिला टीम पूरे फूल स्ट्रेथ के साथ होगी लेकिन पुरुष टीमों में एक समस्या है क्योंकि इस दौरान विश्वकप का भी आयोजन होना है तो कुछ मैच टैली कर रहे हैं ऐसे में भारतीय टीम फूल स्ट्रैंथ के साथ एशियन गेम्स में नहीं दिखेगी. लेकिन यह भी कहा जा रहा है कि आईपीएल में कमाल दिखाने वाले यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायवाड़ को अगर विश्वकप की टीम में जगह नहीं मिल पाती है तो ये खिलाड़ी एशियन गेम्स में शामिल हो सकते हैं. एशियन गेम्स में अब तक के गोल्ड मेडन की बात करें तो साल 2010 में बांग्लादेश की पुरूष टीम और पाकिस्तान की महिला टीम गोल्ड मेडन पर कब्जा जमाने में सफल रही थी तो वहीं दूसरी तरफ साल 2014 में श्रीलंका की पुरुष टीम और पाकिस्तान की महिला टीम गोल्ड मेडन जीतने में कामयाब रही है.

इन सब के अलावा बीसीसीआई की बैठक में एक और अहम फैसला लिया गया है सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को लागू किया जा रहा है. साथ ही अब इस टूर्नामेंट में दो बाउंसर फेंकने की आजादी दी गई है. नई नियम के अनुसार टीम को प्लेइंग इलेवन के साथ ही टॉस के दौरान चार सब्सटीट्यूट प्लेयर के बारे में बताना होगा. साथ ही यह भी बताया गया है कि दोनों ही टीमें मैच के दौरान कभी भी इस प्लेयर का इस्तेमाल कर सकती है.

Leave a Comment