Placeholder canvas

बेफिक्र होकर ले जाइये रेलवे का तकिया, चादर और कम्बल, बस करना होगा ये काम ?

Bihari News

कुछ लोगो को फ्री की चीजें रखना बेहद पसंद होता है. चाहे वो इंसान एवोकाडो खरीदने का हैसियत रखता हो लेकिन सब्जी के साथ फ्री धनिया पाकर वो ऐसा महसूस करता है जैसे उसकी लॉटरी लग गयी हो. वो इंसान भले ही 3 स्टार, 4 स्टार या 5 स्टार होटल में ठहरने की हैसियत रखता हो लेकिन होटल चेक आउट करते समय वहां रखे शैम्पूसाबुन को भी अपने साथ ले जाना अपना अधिकार समझता है. ठीक ऐसा ही करते हैं ये प्राणी जब ये ट्रेन में सफ़र करते हैं. हैसियत चाहे कूप में सफ़र करने की हो लेकिन इस्तेमाल करने के लिए दिए चादर और तकिये को अपने साथ लेकर जाना अपना जन्मसिद्ध अधिकार समझते हैं. देश में ऐसे लोगो की कमी नहीं है. ऐसे में बाकी के बचे लोग भी कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर ट्रेन में इस्तेमाल करने के लिए दी गए चादर और तकिये को अपने साथ लेकर जाना है या नहीं. चलिए हम आपके इस उलझन को दूर करते हैं.

मालूम हो की भारतीय रेल ट्रेन में मौजूद सभी AC कोच में चादर तकिया और कम्बल की सुविधा देती है. जो की ट्रेन में सफ़र करने के दौरान आपको दी जाती है. लेकिन जैसा की हमने ऊपर जिक्र किया था वो प्राणी इस चादर तकिये को इस्तेमाल करने के बाद इसे अपने साथ पैक कर निकल लेते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना होता है. जी हाँ आपको बता दें की रेलवे आपसे उस चादर तकिये और कम्बल के सिर्फ इस्तेमाल के लिए देता है ना की घर ले जाने के लिए. ऐसे में आपका उसको अपने साथ लेकर जाना गलत है. लेकिन फिर भी आप इसे अपने साथ लेकर जा सकते हैं लेकिन कैसे वो हम बताते हैं. बता दें कि ऐसी सुविधा सिर्फ आपको दिल्ली से खुलने वाली तीन स्पेशल ट्रेनों में ही दी गयी है. अगर आपको रेलवे के चादर तकिये इतने ही पसंद हैं तो आप इन ट्रेनों में सफ़र करने के उपरान्त आप इन्हें अपने घर लेकर जा सकते हैं लेकिन इसमें भी एक शर्त है.

जी हाँ AC में यात्रियों को चादर तकिये की सुविधा पहले से ही दी जाती रही है. लेकिन आपको बता दें की रेलवे ने हाल ही कोरोना काल के बाद ऐसे सुविधा दी है कि आपको अगर रेलवे द्वारा इस्तेमाल के लिए दी गयी चादर, तकिया और कम्बल अपने साथ लेकर जाना है तो आप बेशक ले जा सकते हैं लेकिन ये सुविधा सिर्फ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से खुलने वाली डिब्रूगढ़ राजधानी, चेन्नई राजधानी और नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस में दी गयी है. अगर आप इन ट्रेनों के AC कोच में सफ़र करते हैं तो आप यहाँ इस्तेमाल के लिए दिए गए चादर तकिये और कम्बल शान से लेकर जा सकते हैं इसमें आपको इसे छिपाकर लेकर जाने की कोई जरुरत नहीं हैं. लेकिन ध्यान देने योग्य बाते यह है कि आपको इसके पैसे चुकाने होंगे. जी हाँ IRCTC ने हाल ही में रेलयात्रियों को यह सुविधा दी है की अगर आपको रेलवे के चादर तकिये इतने ही अच्छे लगते हैं तो आप इसे खरीदकर ले जाएं इसके लिए जब आप AC कोच के लिए टिकट बुक करते हैं तभी आपको वहां एक आप्शन मिलता है जहाँ आपको इस्तेमाल के लिए दी जाने वाले बेड रोल को खरीदने का आप्शन मिलता है.

आपको ये भी बताते चलें की अगर आप यह बेडरोल घर लेकर जाना चाहते हैं तो एक चादर का किराया 40 रुपया तकिया का किराया 70 रुपया वहीँ कम्बल का किराया 180 रुपया निर्धारित है. यानी की आपको इसके लिए कुल 290 रूपये चुकाने होंगे. अब आपको तय करना है की आपको यह चादर इस्तेमाल करने का किराया देना है या फिर खरीदने का.

रेलवे की यह जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेन्ट सेक्शन में लिखकर जरुर बताएं.

Leave a Comment