Placeholder canvas

भारत के इन खिलाड़ियों ने इस साल वनडे में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, लेकिन टीम से हैं बाहर

Bihari News

बांग्लादेश ने भारत को लगातार दूसरे वनडे मैच में हराकर एक बार फिर सीरीज पर कब्जा कर लिया है, 7 साल बाद यह लगातार दूसरी बार है जब बांग्लादेश ने भारत को वनडे सीरीज हराई है. दूसरे मैच में कप्तान रोहित शर्मा के अलावा श्रेयस अय्यर ने भी टीम को जीत दिलाने की भरसक कोशिश की थी लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके, भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर बुरी तरह फ्लॉप रहा था. विराट कोहली, शिखर धवन, वाशिंगटन सुंदर और केएल राहुल 20 ओवर के अंदर ही पवेलियन लौट गए थे. अय्यर ने 82 रनों की पारी खेलकर भारत की जीत की उम्मीदों को जिंदा रखा था.

ढाका में बुधवार को स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने अपने वनडे करियर का 14वां अर्धशतक लगाया था. इस पारी के बाद अब श्रेयस अय्यर, शिखर धवन को पीछे छोड़ते हुए 2022 में भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. श्रेयस ने इस साल 16 मैचों में 720 रन बना लिए हैं, वहीं शिखर धवन के नाम 21 मैचों में 685 रन हैं. लिस्ट में तीसरे नंबर पर शुभमन गिल हैं, जिन्होंने 12 मैचों में ही 638 रन बना लिए हैं.
युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं, जो बांग्लादेश वनडे सीरीज से बाहर हैं. उन्होंने 12 मैचों में 336 रन बनाए हैं. 5वें नंबर पर भी एक बेहतरीन विकेटकीपर-बल्लेबाज ही है, जिसका नाम संजू सैमसन है. सैमसन ने 10 मैचों में 284 रन बनाए हैं और टी20 फॉर्मेट में बल्ले से कहर बरपा चुके सूर्यकुमार यादव ने 13 वनडे मैचों में 260 रन बनाए हैं.

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस साल सिर्फ 8 वनडे खेले हैं, जिसमें उन्होंने 249 रन बनाए हैं. लेकिन अब वो बांग्लादेश वनडे सीरीज से बाहर हैं. दूसरे वनडे में फील्डिंग के दौरान वो इंजर्ड हो गए थे, वो 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे और टीम को जीत दिलाने की कोशिश की थी. केएल राहुल के 9 मैचों में 243 रन हैं जबकि कोहली के नाम 10 वनडे मैचों में 189 रन हैं.

सबसे दिलचस्प बात ये है कि 10 महीनों बाद भारत को घर में वनडे वर्ल्ड कप खेलना है और टीम के मुख्य खिलाड़ियों ने ज्यादा वनडे मैच नहीं खेले हैं और जिन्होंने खेले हैं, वो टीम से बाहर हैं. क्या इस रवैये से हम वर्ल्ड कप जीतने के सपने देख सकते हैं ? जिन्होंने रन बनाए हैं, वो टीम से बाहर हैं और उन्होंने ही ज्यादा मुकाबले खेले भी हैं लेकिन जो मुख्य खिलाड़ी हैं, जो वर्ल्ड कप खेलेंगे, उन्होंने ज्यादा मैच ही नहीं खेले हैं.

एक नजर इस साल भारत के लिए सबसे अधिक वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट पर –

5. संजू सैमसन – 10 मैच – 284 रन
4. ऋषभ पंत – 12 मैच – 336 रन
3. शुभमन गिल – 12 मैच – 638 रन
2. शिखर धवन – 21 मैच – 685 रन
1. श्रेयस अय्यर – 16 मैच – 720 रन.

देखना दिलचस्प होगा कि चयनकर्ता उन रन बनाने वाले खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप में मौका देंगे या नहीं ? आपको क्या लगता है दोस्तों ? शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को भारत की वर्ल्ड कप टीम में मौका मिलना चाहिए या नहीं? कमेंट में हमें जरुर बताएं

Leave a Comment