Placeholder canvas

मजदूर के बेटे ने कबाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक

Bihari News

बिहार के इस बेटे की जितनी तारीफ की जाए उतना ही कम है. हर तरफ इस युवक की तारीफ ही हो रही है. बिहार के इस युवक ने वह कर दिखाया है जिसे करने के लिए लोग जी जान से मेहनत करते हैं और उस परीक्षा को पास करने के बाद पढ़ाई करने के लिए एक मोटी रकम खर्च करनी होती है. लेकिन इस युवक ने इन सब को झुठलाते हुए वह कर दिखाया जो एक साधारण बच्चे के बस की बात नहीं है. भागलपुर के 16 साल के युवक ने कबाड़ से इलेक्ट्रिक बाइक बना दी. इस युवक का दावा है कि दो घंटे के चार्ज में आप 50 किमी तक का सफर आप तय कर सकते हैं. एक कहावत है कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है. वह हमेशा चमकती रहती है. बिहार के इस लाल की भी प्रतिभा कम नहीं है इस युवक के पिता मजदूरी करते हैं. इस युवक के गांव तक पहुंचने के लिए पक्की सड़क तक नहीं है. लेकिन इस युवक ने वह कर दिखाया

इस होनहार युवक का नाम है राजा राम. राजा राम ने वो कर दिया है जो आज बड़ी बड़ी कंपनियां नहीं कर पा रही है. राजा राम ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि हम जो बाइक बना रहे हैं वह बाइक मजदूरों के लिए है. कम पैसे में वे भी बाइक चला पाएंगे. राजाराम ने इसकी किमत बताते हुए कहा कि इस बाइक को कोई भी व्यक्ति 15 हजार रुपये में खरीद सकता है. इस बाइक में न तो पेट्रोल का टेंसन है न ही डीजल का. 2 घंटे चार्ज करिए और 50 किमी तक का सफर करिए. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि राजा राम ने इसी साल 10 वीं की परीक्षा पास की है. और आगे की पढ़ाई के लिए बीपी वर्मा इंटर कॉलेज में दाखिला करवाया है.

उन्होंने इसके पार्ट के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि इस इस इलेक्ट्रीक स्कूटी के लिए 10 हजार रुपये का मोटर लगता है, 24 वोल्ट की बैटरी लगती है, उसके बाद कंट्रोलर फिर पहिया, उसके बाद कवर के सामग्री जैसे की टिन, लोहा और पुरानी टायर से भी अभी काम चल जाएगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम इसमें जितना हैवी बैट्री लगा सकते हैं वह लगाया जा सकता है.

राजा राम ने कहा कि इस स्कूटी में और भी सुविधा का विस्तार किया जा सकता है लेकिन इसके लिए हमें और भी रिसर्च करने की जरूरत है और इसके लिए मेरे पास पैसा नहीं है. राजा ने यह भी बताया कि इस बाइक को चलाने के लिए किसी भी चाबी की जरूरत नहीं है. आप इसे स्मार्ट फोन से चलाया जा सकता है. साथ ही राजा राम ने यह भी कहा है कि हम हेलमेट को लेकर एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं कि जिसमें बिना हेलमेट का बाइक स्टार्ट ही नहीं होगा. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई व्यक्ति नशा कर के बाइक चलाने की कोशिश करता है तो हेलमेट उसे डिटेक्ट कर लेगा और वह गाड़ी चालू ही नहीं होगा.

राजा राम ने अपने पूराने दिनों को याद कर बताया कि जब वह 8 साल का था तो उसी समय से उसको इलेक्ट्रिक सामानों के साथ दिलचस्पी थी. वह बचपन से ही पंखा और पानी का पंप बनाता रहा है. बचपन में इस तरह के कार्य करते हुए लोग जब उसे देखते थे तो लोग उसे पागल कहते थे. लेकिन अब जब मैंने इलेक्ट्रिक बाइक बना लिया है तो लोग हमारी सराहना कर रहे हैं.

Leave a Comment