Placeholder canvas

वन-डे विश्वकप से पहले भारतीय टीम का यह तेज गेंदबाज ले सकता है संन्यास !

Bihari News

साल 2023 विश्वकप की तैयारी सभी देशों ने शुरू कर दी है. भारत में होने वाले इस विश्वकप को लेकर भारत के साथ ही विश्व क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित है. भारतीय टीम को लेकर इस बार चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है. भारतीय टीम इन दिनों वेस्टइंडीज वन-डे सीरीज खेल रही है. उससे पहले हुए टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने सीरीज पर कब्जा किया है इधर तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय टीम ने बड़ी ही आसानी से जीत लिया है. ऐसे में कहा जा रहा है जीत से लबरेज भारतीय टीम आने वाले दिनों में होने वाली अन्य सीरीज में भी जीतेगी और विश्वकप तक का अपना सफर तय करेगी. इन दिनों एक खबर और तेजी से वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि भारतीय टीम का एक तेजगेंदबाज संन्यास की घोषणा कर सकता है.

बता दें कि भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने इस ओर संकेत दिए हैं. आपको बता दें कि भुवनेश्वर कुमार ने अपने सोशल मीडिया बायो में बदलाव किया है. वे पहले इंडियन क्रिकेटर लिखे हुए थे लेकिन अब उसमें उन्होंने इंडियन लिखा है ऐसे में यह कहा जा रहा है कि भुवनेश्वर कुमार आने वाले दिनों में संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. हालांकि अभी तक भुवनेश्वर कुमार की तरफ से इसको लेकर कोई संकेत नहीं दिए गए हैं. लेकिन यह खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें यह कहा जा रहा है कि भुवनेश्वर कुमार संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. भुनवनेश्वर के अगर हम क्रिकेट कैरियर की बात करें तो उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला साल 2022 के जनवरी में खेला था. हिंदुस्तान वेबपोर्टल की माने तो भुवनेश्वर कुमार इस समय बेंगलुरू स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी एनसीए में हैं और वे आयरलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज के बाद रिटायरमेंट का ऐलान कर सकते हैं. आयरलैंड दौरा भारत का अगस्त के आखिर में होना है.

भुवनेश्वर कुमार के संन्यास लेने के पिछे दिए जा रहे कारणों में यह भी बताया जा रहा है कि इस साल BCCI की केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से भुवनेश्वर को बाहर कर दिया गया है. साथ ही इस साल होने वाले विश्वकप में भुवनेश्वर को लेकर चयनसमिति ध्यान भी नहीं दे रही है. ऐसे में यह कहा जा रहा है कि भुवनेश्वर इस बार विश्वकप का हिस्सा नहीं हो सकते हैं. इस खिलाड़ी के बारे में यह कहा जाता है कि इस खिलाड़ी में दोनों तरफ स्विंग करवाने की क्षमता है. साथ ही ये किफायती गेंदबाजी करते हैं. लेकिन साल 2022 के टी-20 विश्वकप में छः मैचों में चार विकेट अपने नाम दर्ज किया था लेकिन इस दौरान खुब रन लुटाए थे. भुवनेश्वर साल 2018 के बाद से टेस्ट मैच नहीं खेले हैं. वहीं आखिरी वन-डे जनवरी 2022 में खेला था. भुवनेश्वर कुमार चोट के कारण लगातार टीम से बाहर हो रहे हैं जिसका नतीजा है कि वे पिछले लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं और चयनकर्ताओं को भी इनकी तरफ अब ध्यान नहीं जा रहा है.

भुवनेश्वर कुमार ने अब तक 21 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 63 विकेट अपने नाम दर्ज किया है जिसमें 4 दफा पांच खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है. वहीं 121 वन-डे मुकाबले में 141 विकेट अपने नाम दर्ज किया है जिसमें 1 बार पांच विकेट हॉल किया है. टीम-20 मुकाबलों की बात करें तो 87 मुकाबलों में 90 विकेट इनके नाम दर्ज हैं जिसमें दो बार पांच विकेट हॉल किया है. वहीं आईपीएल में 160 मुकाबले खेलने का मौका मिला जिसमें 170 विकेट अपने नाम दर्ज किया इस दौरान दो बार पांच विकेट हॉल किये हैं. भुवनेश्वर कुमार एक समय भारतीय तेज गेंदबाजी की जान हुआ करते थे. इनकी स्विंग करती गेंद बल्लेबाजों को समझ में नहीं आती थी लेकिन चोट ने इस खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया…. आपको क्या लगता है भुवनेश्वर आने वाले दिनों में संन्यास की घोषणा करसकते हैं या फिर से टीम में शामिल होंगे आप हमें कमेट करके जरूर बताएं.

Leave a Comment