skip to content

BJP खुद डर रही है या डरा रही है, नीतीश फिर करेंगे यह काम

Bihari News

बिहार में इन दिनों जिस तरह का माहौल है उससे तो यही लगता है कि बिहार में चुनाव जैसे हालात हैं. इन दिनों बयानों का दौर जारी है. सभी राजनीतिक पार्टियों की तरफ से बयान सामने आने लगा है. ऐसे में अब बीजेपी की तरफ से साफ साफ कहा जाने लगा है कि नीतीश कुमार कभी भी पलटी मार सकते हैं. हालांकि नीतीश कुमार कब क्या करेंगे यह तो खुद नीतीश कुमार ही बता सकते हैं? लेकिन बिहार में जो स्थिति हैं वह किसी से छुपा हुआ नहीं है. हर कोई अपनी अपनी गोटियों को सेट करने में लगा है. बिहार में महागठबंधन से लेकर राजग तक अपने अपने कुनबे को मजबूत करना चाह रहे हैं. इसीलिए बिहार में बयानबाजी का दौर शुरू है और राजनीतिक पार्टियों की तरफ से लगातार बयान सामने आ रहे हैं.

नीतीश कुमार ने जब से राजग का साथ छोड़ा है उसके बाद से बीजेपी के नेता लगातार बयान दे रहे हैं. बीजेपी की तरफ से लगातार यह कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार कभी भी पलटी मार सकते हैं. नीतीश कुमार को अब कभी नहीं राजग का हिस्सा बनाया जाएगा. इस तरह के कई बयान सामने आ रहे हैं. पिछले दिनों बिहार बीजेपी के प्रदेश कार्यसमिति की दरभंगा में बैठक हुई थी जिसमें राजनीतिक प्रस्ताव पारित हुआ कि नीतीश कुमार के साथ अब किसी भी हाल में नहीं जाना है. उसके अगले ही दिन नीतीश कुमार ने यह कह दिया कि मर जाना कुबूल है, लेकिन बीजेपी का साथ नहीं. लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि इससे पहले साल 2017 में बीजेपी के साथ आने से पहले बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि मिट्टी में मिल जाउंगा लेकिन बीजेपी में नहीं जाउंगा उससे कुछ ही महीनों के बाद राजद का साथ छोड़ दिया और बीजेपी का दामन थाम लिया था. हालांकि नीतीश कुमार ने फिर से कह दिया है कि मर जाऊंगा लेकिन बीजेपी के साथ नहीं जाऊंगा.

नीतीश कुमार के इसी बयान के बाद बिहार विधानपरिषद के नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार देश के सबसे बड़े पलटी मार नेता है. अब बीजेपी आपको लेने ही कहा जा रहा है. कि आप मरने को तैयार हैं. इसके बाद देश के गृह मंत्री अमित शाह का बिहार का कई बार दौरा हुआ जिसमें वे नीतीश कुमार के लिए हमाशा के लिए दरबाजे बंद होने की बात कह रहे हैं. नवादा में जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा नीतीश कुमार और ललन सिंह पर हमला बोलते हुए कहा कि अगर आप लोग सोचते हैं कि आप लोगों को दोबारा बीजेपी का साथ मिलेगा तो ये भूल जाएं. आप लोगं के लिए बीजेपी के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो गए हैं. मैं बिहार की जनता का भरोसा दिलाना चाहता हूं कि हम लोग अब नीतीश कुमार के साथ गठबंधन नहीं करने वाले हैं.

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने महागठबंधन सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश में इस समय जो सरकार है, वह कब पलटी मारेगी, इसकी कोई गारंटी नहीं दे सकता है. उन्होंने कहा कि इस सरकार की नीति भी कुछ ऐसे ही है.

अब जरा बीजेपी नेताओं के इन बयानों को अगर आपने गौर से सुना होगा तो आपको एक बात स्पष्ट समझ में आ रहा होगा कि वे बार बार यह कह रहे हैं कि नीतीश कुमार पलटी मारने वाले हैं. नीतीश कुमार के लिए दरबाजे सदा के लिए बंद हो गए हैं. अगर नीतीश कुमार पलटी मारेंगे तो कहा जाएंगे. बीजेपी के साथ जाएंगे. नीतीश कुमार के लिए अगर दरबाजे बंद हैं तो वह जैसे पिछली बार खुले थे इस बार भी खुलेंगे. राजनीतिक जानकार यह मानते हैं कि लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटें काफी मायने रखने वाली है. जिस तरह से पिछली बार नीतीश और मोदी की जोड़ी ने 39 सीटें जीतने में कामयाबी दिखाई इस बार बिहार बीजेपी के लिए इतना आसान दिख नहीं रहा है. ऐसे में बीजेपी को एक मजबूत साथी की जरूरत है जोकि नीतीश कुमार के रूप में उनके पास था जोकि अब निकल चुके हैं. ऐसमें यही कहा जा रहा है कि बीजेपी को एक तरफ इस बात का डर सता रहा है कि नीतीश अगर लोकसभा चुनाव तक महागठबंधन के साथ रहे तो राजग को नुकसान हो सकता है. इसीलिए वे बार बार कहते हैं कि नीतीश कभी भी पलटी मार सकते हैं.

हालांकि नीतीश कुमार के बारे में यह कहा जाता है कि वे कब क्या करते हैं यह कोई नहीं बता सकता है. अब तो आने वाले दिनों में ही स्पष्ट हो पाएगा कि नीतीश कुमार की अगली चाल क्या होगा. फिलहाल नीतीश कुमार विपक्ष को एकजुट करने में लगे हुए हैं.

Leave a Comment