Placeholder canvas

IPL 2023 : क्या इस मामले में एबीडी और क्रिस गेल को पछाड़ देंगे रोहित ?

Bihari News

IPL 2023 में मंगलवार, 11 अप्रैल को 16वां मैच खेला गया, यह मैच था मुंबई इंडियन्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच में. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई इंडियन्स ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. दिल्ली द्वारा दिए गए 173 रनों के लक्ष्य को मुंबई की टीम ने अंतिम गेंद पर हासिल किया. दिल्ली की तरफ से कप्तान डेविड वार्नर और ऑलराउंडर अक्सर पटेल ने अर्द्धशतक बनाए जबकि मुंबई की तरफ से कप्तान रोहित ने भी जवाब में अर्द्धशतकीय पारी खेली. रोहित ने 65 रनों की पारी खेलकर मुंबई की जीत में सबसे बड़ा युगदान दिया और ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ बने.
इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड जीतने के मामले में रोहित शर्मा नंबर-1 भारतीय बन गए हैं.

गौरतलब है कि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप-2 में कोई इंडियन खिलाड़ी नहीं है. आईपीएल के इतिहास में यह रोहित शर्मा का 19वां ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड था. आईपीएल में सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड जीतने वाले रोहित भारतीय खिलाड़ियों में टॉप पर पहुंच गए हैं. ओवरऑल खिलाड़ियों की बात करें तो रोहित शर्मा तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. रोहित से ऊपर एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल हैं. एबीडी ने 25 बार जबकि क्रिस गेल ने 22 बार ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड अपने नाम किया है. रोहित शर्मा ने इस मामले में डेविड वार्नर को पीछे छोड़ा है.

डेविड वार्नर ने 18 ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड अपने नाम किए हैं. इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है, जो कुल 17 बार ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे हैं. धोनी के बाद युसूफ पठान और शेन वाटसन का नाम आता है. दोनों ने 16-16 बार यह अवार्ड जीता है.

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी

1. एबी डिविलियर्स – 25
2. क्रिस गेल – 22
3. रोहित शर्मा – 19*
4. डेविड वार्नर – 18
5. एमएस धोनी – 17
6. युसूफ पठान और शेन वाटसन – 16

मुंबई इंडियन्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स मुकाबले की बात करें तो मुंबई ने मौजूदा सीजन में अपनी पहली जीत दर्ज की है. इससे पहले खेले गए दोनों मुकाबलों में रोहित की कप्तानी वाली टीम को हार का सामना करना पड़ा था. वहीं डेविड वार्नर की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स को अभी भी अपनी पहली जीत का इंतजार है. दिल्ली ने अभी तक 4 मुकाबले खेले हैं, मगर एक में भी उन्हें जीत नसीब नहीं हुई है. दिल्ली की तरफ से डेविड वार्नर और अक्सर पटेल ने अर्द्धशतक बनाए, जिसकी बदौलत टीम ने 172 रनों का स्कोर खड़ा किया जवाब में रोहित शर्मा की अर्द्धशतकीय पारी और तिलक वर्मा, ईशान किशन की पारियों के दम पर मुंबई ने 6 विकेट रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया.

दोस्तों, आपके अनुसार क्या रोहित शर्मा इस सीजन क्रिस गेल और एबीडी को ‘मैन ऑफ द मैच’ जीतने के मामले में पछाड़ पाएंगे या नहीं ? अप अपनी राय कमेंट करके दे सकते हैं.

Leave a Comment