Placeholder canvas

IPL 2023 : आज दोहरा शतक बनाकर नया कीर्तिमान हासिल करेंगे धोनी !

Bihari News

आज IPL 2023 का 17वां मुकाबला खेला जाएगा. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स का सामना 4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा. आज के दिन चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी के लिए बेहद खास रहने वाला है क्योंकि आज आईपीएल में वो एक नया कीर्तिमान हासिल करेंगे. आज धोनी आईपीएल में एक खास दोहरा शतक बनाने वाले हैं. दरअसल, एमएस धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए आज 200वें मैच में कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे. इसी के साथ लीग में किसी भी टीम के लिए 200 या उससे अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले वो पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. धोनी साल 2008 से ही चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान हैं और उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 4 बार चैंपियन बनाया है.

आईपीएल में किसी भी टीम के लिए सबसे अधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड तो विराट कोहली के नाम है लेकिन किसी टीम के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है. धोनी 200वीं बार आईपीएल में चेन्नई की कप्तानी करने उतरेंगे. हालांकि CSK के लिए वो पहले ही 200 मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं, क्योंकि चैंपियंस लीग के दौरान भी वही CSK के कप्तान थे. लेकिन अब वो सिर्फ IPL में इस मुकाम पर पहुंचेंगे.

क्रिकेट जगत में धोनी का नाम बड़े सम्मान से लिया जाता है. वो भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं साथ एक ही एक बेहतरीन विकेटकीपर-बल्लेबाज. धोनी के कप्तान रहते भारतीय टीम ने लगभग हर टूर्नामेंट जीते फिर चाहे वो 50 ओवर वर्ल्ड कप हो, टी20 वर्ल्ड कप या फिर चैंपियंस ट्रॉफी. इतना ही नहीं धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को टेस्ट में भी नंबर-1 बनाया. आईपीएल की बात करें तो धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को साल 2010, 2011, 2018 और 2021 में चैंपियन बनाया. इतना ही नहीं चेन्नई की टीम सबसे ज्यादा बार आईपीएल खेलने वाली भी टीम है और टीम सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ्स में पहुंची है. ये सब धोनी की कप्तानी में ही हुआ है.

एमएस धोनी ने अबतक 199 मैचों में चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी की है और इनमें से 120 मैचों में टीम को जीत मिली है जबकि 78 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है वहीं 1 मैच बेनतीजा रहा है. इस तरह आईपीएल में बतौर कप्तान धोनी का जीत प्रतिशत 60 से ऊपर है. पिछले सीजन में धोनी ने रवीन्द्र जडेजा को CSK की कप्तानी सौंपी थी लेकिन जडेजा उस दवाब को नहीं संभाल पाए, इसलिए उन्होंने वापस धोनी को कप्तानी हैंडओवर कर दी.

मौजूदा आईपीएल सीजन में आपके पसंदीदा कप्तान कौन हैं ? कमेन्ट करके जरुर बताएं.

Leave a Comment