skip to content

बिहार सिपाही भर्ती का रिजल्ट जारी, हजारों अभ्यर्थी हुए सफल

Bihari News

बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बता दें कि इस सिपाही भर्ती परीक्षा में 8415 रिक्त पदों के लिए हुई परीक्षा में 7973 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. बिहार पुलिस की तरफ से जारी इस परिणाम में बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही भर्ती के लिए रिक्तियां निकाली गई थी जिसके परिणाम की घोषणा की गई है. बिहार पुलिस के इस रिजल्ट को www.csbc.bih.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.

बिहार पुलिस को लेकर जारी परिणाम के तहत कुल 7973 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर संवर्ग से 817, अनुसूचित जाति से 1307, अनुसूचित जनजाति के तहत 82 जबकि अत्यंत पिछड़ा वर्ग से 1470 जबकि पिछड़ा वर्ग से 980 और पिछड़ा वर्ग की 245 महिलाएं सफल हुई है. परिणाम सामने आने के बाद से छात्रों में उत्साह देखा जा रहा है. इस परिणाम को लेकर केंद्रीय चयन पर्षद के विशेष कार्य पदाधिकारी राज किशोर बैठा ने बताया है कि चयन सूची में 36.7 प्रतिशत महिलाएं और 63.3 प्रतिशत पुरुष अभ्यर्थी चयनित हुए हैं. उन्होंने यह भी बताया है कि गोरखा के लिे कर्नाकित रिक्त पद के अनुरुप अभ्यर्थियों के नहीं रहने के कारण इसमें 169 सीटें खाली रह गई है. जबकि पुरुष और महिला की सभी कटेगरी में सभी सीटें फूल हो गई है.

इस परिणाम के साथ ही एक अपडेट और साझा किया गया है जिसमें यह बताया गया है कि 12 वीं पास युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. केंद्रीय चयन पर्षद यानी की सिपाही भर्ती को लेकर मद्यनिषेध सिपाही के पदों पर भर्तियां निकाली है. बता दें कि इसमें आवेदन की प्रक्रिया 13 अगस्त 2022 से शुरू हो गई है आप अगर सिपाही भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप भी csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं क्योंकि इस फॉर्म को भरने का आखिरी तारीख 13 सिंतबर 2022 निर्धारित किया गया है.

Leave a Comment