Placeholder canvas

गंडक नदी फिर से उफान में, लोग घर छोड़ने को मजबूर

Bihari News

बिहार से मानसून भले ही लौट रहा हो लेकिन लौटते मानसून में प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से नेपाल के तराई वाले इलाकों में हुई बारिश की वजह से गंडक नदी के जलस्तर में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है. इधर वाल्मीकि नगर बराज के 36 गेट खोल दिए गए हैं जिसके बाद गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. जिसके कारण गोपालगंज के साथ ही प्रदेश के 6 जिलों को अलर्ट पर रखा गया है. इधर मौसम विभाग ने भी प्रदेश के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई है. बता दें कि प्रदेश में इन दिनों पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवाओं का प्रवाह बना हुआ हैजिसके कारण बारिश की संभावना बनी हुई है. ऐसे में कहा जा रहा है कि इस बार दिपावली और छठ के दौरान ठंढ़ रहने की संभावना है.

file photo

नेपाल में हुई अचानक बारिश से शुक्रवार को गंडक नदी में 4 लाख 40 हजार क्यूक पानी छोड़ा गया है जिसके कारण गोपालगंज के साथ अन्य 6 जिलों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए. यहां तक वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के कई हिस्सों में पानी घुस गया है. बताया जा रहा है कि साल 2017 के बाद इतना पानी छोड़ा गया है. बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री ने भी इन इलाकों का दौरा किया है. गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के बाद से सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के सोहगीबरवा समेत करीब दो दर्जन गावों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. सीमावर्ती नेपाल के पहाड़ों का पानी मैदानी इलाकों में तवाही मचा रहा है. हालांकि लोगों को सतर्क रहने को कहा जा रहा है. गंडक नदी में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए एस एस बी के जवानों को तैनात किया गया है.

file photo

बताया जा रहा है कि भितहां, चौतरवा, ठकराहा और पिपरासी प्रखंड के लगभग 200 गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है. इस दौरान लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने को कहा गया है. साथ ही लोगों को इस बात की भी आशंका है कि अगर और भी बारिश होती है तो लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े. गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के बाद से तटबंधों पर भारी दबाव हो गया है. बताया जा रहा है कि कई इलाकों में इसको लेकर युद्धस्तर पर काम चल रहा है. इधर जल संसाधन विभाग की तरफ से जारी बयान में यह बताया जा रहा है कि स्थिति नियंत्रण में हैं. तटबंधों पर निगरानी रखा जा रहा है.

file photo

इधर मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट में यह भी बताया जा रहा है कि मद्य पश्चिम क्षेत्र और उत्तरी क्षेत्र मे दो साइकिलिंग सर्किल बना हुआ है जिसकी वजह से बिहार में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि इसी मौसमी सर्किल के कारण पूरे प्रदेश में पिछले तीन दिनों से मॉनसून एक्टिव है. विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. यही वह कारण है कि लोगों के मन में अभी से यह डर बैठा है कि अगर फिर से बारिश होती है तो बाढ़ का पानी बढ़ जाएगा और लोगों को ज्यादा परेशानी का सामान करना पड़ सकता है. हालांकि मौसम विभाग बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है तो वहीं आपदा प्रबंधन और जल संसाधन विभाग की तरफ से लोगों को सतर्क रहने को कहा जा रहा है. क्योंकि जल स्तर में बढ़ोतरी होने के बाद तटबंध वाले इलाकों में लोगों को परेशानी का सामान करना पड़ सकता है.

Leave a Comment