skip to content

बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 में बदलाव; एक मतदाता को तीन बार करने होंगे वोटिंग

Bihari News

इस बार बिहार के नगर निकाय चुनाव में मतदाताओं के लिए कुछ बदलाव किये गये हैं. आपको बता दें की इस बार नगर निकाय चुनाव में मतदाताओं को तीन बार बटन दबाने होंगे और इस चीज के लिए तीन अलगअलग ईवीएम का भी इस्तेमाल किया जायेगा. तभी उनका वोट मान्य होगा. इस प्रक्रिया में मतदाताओं को लगभग 30 सेकंड का समय दिया जायेगा. और कुल मिलाकर 5673 ईवीएम पटना नगर निगम के चुनाव में मतदान केन्द्रों पर लगाये जायेंगे. जिनमे मुख्य पार्षद पद के लिए केवल 2 ईवीएम का इस्तेमाल किया जाना है. इसके अलावे नगर पंचायत के मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद, नगर परिषद् और पार्षद के लिए एक ईवीएम का इस्तेमाल किया जायेगा. फ़िलहाल चुनाव में सतर्कता बरतने की पूरी कोशिश की जा रही है.

आपको बता दें की इस बार चुनाव में लगभग 42 मतदान केन्द्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की भी खबर आ रही है. और चुनाव के पहले चरण में पटना जिले के 776 मतदान केन्द्रों पर वोट डाले जाने हैं, जो की 18 दिसम्बर को होगा. इन 776 मतदान केन्द्रों में 42 ऐसे मतदान केन्द्रों को चयनित किया गया है जहाँ से लाइव वेबकास्टिंग होने हैं. मीडिया में चल रही ख़बरों के अनुसार इन मतदान केन्द्रों से चुनावी व्यवस्था को सीधे तौर पर प्रसारित किया जाना है. ऐसे में मतदान केन्द्रों पर जिला स्तरीय पदाधिकारियों की नजर सीधे तौर पर हो सकेगी. जिले में 151 चलंत मतदान केंद्र भी बनाये गये हैं जिनमे पहले चरण में 75 ऐसे केन्द्रों को शामिल किया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर धारा 144 को लागू रखा जायेगा. चुनाव के प्रथम चरण और द्वितीय चरण में मतदान केन्द्रों से 100 मीटर की दूरी पर कर्फ्यू को लागु रखा जायेगा. कर्फ्यू रखने से लापरवाही की सम्भावना ना के बराबर रहेगी. श्रीकांत कुंडलिक खंडेलकर जो की पटना सदर के एसडीओ हैं उनकी तरफ से जारी आदेश में कहा गया है की पहले चरण का मतदान 18 दिसम्बर और मतगणना 20 दिसम्बर को होगी. वहीँ दुसरे चरण का चुनाव 28 दिसम्बर को और मतगणना 30 दिसम्बर को होगी जो की वार्ड नंबर 72 में होनी है. इसके साथ ही सभी मतदान केन्द्रों में धारा 144 लागू रखी जाएगी. आपको बताते चलें की नगर परिषद् समपत्चक और नगर परिषद् फुलवारी शरीफ का मतगणना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय +2 फुलवारी शरीफ में होना है. इस नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में होने वाले चुनाव का प्रचारप्रसार आज शाम 5 बजे तक बंद हो जायेगा. इस पर आदर्श आचार संहिता कोषांग के अधिकारीयों ने कहा है की राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये निर्देश का उल्लंघन यदि उम्मीदवारों द्वारा किया जाता है तो उन पर कड़ी कार्यवाई की जाएगी. उम्मीद करते हैं आज की यह खबर आपको महत्वपूर्ण लगी होगी.

Leave a Comment