Placeholder canvas

प्रदेश के इन जिलों में हो रही है बारिश, विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihari News

बिहार में बारिश को लेकर फिलहाल कुछ भी कहना मुश्किल है. क्योंकि प्रदेश में दो तरह की स्थितियां बनी हुई है. एक तरफ जहां लोग बाढ़ से परेशान हैं तो वही दूसरी तरफ लोग सुखे के कारण परेशान हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने बारिश की संभानता तो जताई है. लेकिन प्रदेश में कितनी बारिश होगी यह भी कहना मुश्किल है. मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट में यह बताया गया है कि आने वाले 24 घंटे में प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. राजधानी पटना के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में बारिश की शुरुआत हो गई है. आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. और बिजली चमक रही है. गया, नालंदा, शेखपुरा, लखिसराय, मुंगेर, बांका और भागलपुर में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

बता दें कि इस बार बिहार दक्षिण पश्चिम मानसून से सबसे कम बारिश दर्ज की गई है. जिससे किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ा है. इस दौरान खरीफ फसलों पर इसका असर देखने को मिला है. धान की रोपाई भी तय समय पर नहीं हो पाई है. हालांकि बाद में प्रदेश में कुछ बारिश हुई है लेकिन उसका कोई खास लाभ किसानों को नहीं मिला. प्रदेश में इन दिनों किसानों को दोहरी मार पड़ी है. एक तो पहले कम बारिश के कारण धान की रोपाई तय समय पर नहीं हो पाई जिसके कारण दक्षिण बिहार के किसान की धान की रोपाई नहीं हो पाई. वहीं उत्तर बिहार में नेपाल और तराई वाले इलाकों से आने वाली पानी की वजह से किसानों की फसलें बर्वाद हो गई है.

हालांकि इस दौरान हो रही बारिश से आम लोगों को गर्मी से तो राहत मिल गई है लेकिन यह कितने दिनों तक रहने वाला है कुछ भी कहना मुश्किल हैं. 8 सितंबर को लेकर जारी अपडेट में यह बताया गया है कि प्रदेश के उत्तरी जिलों में एक से दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. साथ ही 9 सितंबर को लेकर जारी अपडेट में यह बताया गया है कि प्रदेश के लगभग जिलों में एक से दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है. इन दिनों कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी जा रही है कि साथ ही गंगा और गंडक के जलस्तर में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

Leave a Comment