Placeholder canvas

प्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार, विभाग ने कहा सतर्क रहें

Bihari News

प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है. जिससे तापमान में गिरावट देखी जा रही है. लोगों के घरों के पंखे और कूलर बंद होने लगे हैं. बता दें कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश पूर्णिया में देखने को मिला है. बता दें कि इसके साथ ही राजधानी पटना, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया और किशनगंज में अच्छी बारिश हुई है. प्रदेश में हो रही बारिश की वजह से भारी गिरावट देखी जा रही है. पिछले लंबे समय से गर्मी और उमस से परेशान लोगों को अब राहत मिलने लगी है. हालांकि मौसम विभाग ने यह भी कहा है जिन इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है वहां पर लोगों को आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से सावधानी बरतने के कहा गया है. साथ ही यह भी कहा है कि बारिश जैसी स्थिति में लोगों को घरों से बाहर निकलने से मना किया है.

बताया जा रहा है कि अगले एक सप्ताह तक मॉनसून सक्रिय रहने वाला है. जिसके कारण प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की पूरी संभावना है. साथ ही यह भी कहा गया है इन इलाकों में वज्रपात की भी संभावना है. ऐसे में जब बारिश जैसे हालात हो तो पक्के मकानों में रहे. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि प्रदेश में अगर इन दिनों बारिश हो रही है तो इसका एक मात्र कारण यह है कि बिहार से एक ट्रफ लाइन गुजर रही है जिसके कारण प्रदेश में बारिश जैसे हालात हैं. खासकर बिहार के उत्तर और दक्षिण के इलाकों में ट्रफ लाइन के कारण ही बारिश हो रही है. इधर पटना मौसम केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया है कि प्रदेश में हो रही बारिश का विस्तार पूरे प्रदेश में हैं. प्रदेश में हो रही बारिश एक हद तक खुखे की समस्या को दूर कर सकती है, वर्तमान में हो रही बारिश यह किसानों के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है.

मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार 16 सिंतबर को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान जिले मे एक से दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही यह भी कहा गया है कि उत्तरपश्चिम और उत्तरमध्य भागों के सभी जिलों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात के साथ मेघ गर्जन होने की संभावना जताई गई है. 17 सितंबर को लेकर जारी अपडेट में यह बताया गया है कि प्रदेश के उत्तरपश्चिम, उत्तरमध्य और दक्षिणपश्चिम के सभी जिलों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात के साथ मेघ गर्जन होने की संभावना है. बारिश के कारण प्रदेश की कई नदियां के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है.

Leave a Comment