Placeholder canvas

बिहार में 275 किमी लम्बे स्टेट हाईवे का होगा निर्माण, नौ जिलों के लोगों को मिलेगा इसका सीधा लाभ

Bihari News

बिहार के लोगों को जल्द ही एक और हाईवे मिलने वाली हैं. बता दे कि बिहार में स्टेट हाईवे के निर्माण को लेकर हरी झंडी मिल गई हैं. बिहार में 275 किमी लम्बे हाईवे को करीब 2680 कारोड़ रुपये से लागत तैयार किया जायेगा. सम्बंधित अधिकारियों के अनुसार इस हाईवे का निर्माण 2024 तक पूरा किया जाने का लक्ष्य रखा गया हैं. वहीं फ़िलहाल, इस हाईवे की निर्माण प्रक्रिया का काम शुरू कर दिया गया हैं. इसके साथ ही एडीबी के द्वारा इन सड़कों के निर्माण के लिए ऋण की सहमति भी दी जा चुकी हैं. बताते चले कि कुछ एसएच के निर्माण के लिए टेंडर निकला जायेगा और उसके माध्यम से ही एजेंसी का चयन किया जायेगा. इसके साथ ही कुछ ऐसे भी एसएच है जिसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम किया जा रहा हैं और इन सभी एसएच में तिन एसएच का निर्माण कार्य शुरू भी किया जा चूका हैं.

बता दे कि राज्य में सभी सात एसएच के निर्माण से नौ जिलों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. इससे लोगों को आवागमन में काफी सुबिधा मिलेगी. जिन नौ जिलों को एसएच के निर्माण से सुविधा मिलेगी उनमें पश्चिम चंपारण, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, खगड़िया, सहरसा, नवादा, औरंगाबाद और बांका जिले शामिल हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम चंपारण जिले में बेतिया से नरकटियागंज तक करीब एसएच 105 का निर्माण किया जायेगा जिसकी लम्बाई 35.70 किमी होगी. इसमें करीब 317.25 कारोड़ रुपये की लागत खर्च होने की संभावना है. जानकारी के लिए बता दे कि इसके निर्माण को लेकर एजेंसी के चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं.

वहीं एसएच 98 का निर्माण कटिहार से बलरामपुर तक करीब 62.88 किमी लम्बाई में किया जायेगा. इसके निर्माण में करीब 702.59 कारोड़ रुपये ली लागत लगाई जाएगी. इसके साथ ही एसएच-99 बायसीबहादुरगंजडीघल बैंक का निर्माण में करीब 602.24 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी. इसकी कुल लम्बाई 65.35 किमी निर्धारित की गयी हैं. बता दे कि इसके निर्माण से इसका सीधा लाभ पूर्णिया और किशनगंज जिलें के लोगों को मिलेगा. इसके साथ ही एसएच-95 मानसीसहरसाहरदीचौघारा सड़क का निर्माण खगड़िया और सहर्ष जिलें में बनाया जायेगा. इसे बनाने में करीबी 670 कारोड़ रुपये की लागत लगाई जा रही है और यह सड़क 28 किमी लम्बा होगा. एसएच-95 सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया जा चूका हैं. साथ ही एसएच-103 मान्झवे से गोविंदपुर सड़क का निर्माण नवादा जिलें में करीब 211.69 किमी लम्बाई में करीब 46 किमी की लम्बाई में शुरू हुआ हैं.

वहीं, एसएच-101 सड़क को बनाने में करीब 184.91 कारोड़ की लागत लग रही है जिसकी लम्बाई करीब 32.47 किमी निर्धारित की गयी हैं. इस सड़क का निर्माण अम्बा से मदनपुर तक औरंगाबाद जिले में किया जायेगा. इसके साथ ही एसएच-85 अमर्पुर बाईपास का निर्माण बांका जिले में करीब 4.35 किमी की लम्बाई में किया जायेगा.

Leave a Comment