Placeholder canvas

कोलकाता जाना हुआ आसान, इस नई सेवा की होगी शुरुआत

Bihari News

पश्चिम बंगाल के लिए बिहार से जाना अब आसान हो गया है. 45 रूटों पर दोनों राज्यों के विभिन्न शहरों से आनेजाने के लिए सहमती प्राप्त है. लेकिन इन 45 रूटों में 14 रूट ऐसे हैं, जहाँ के लिए परमिट का कोटा है लेकिन सभी रिक्त हैं. बसों के परिचालन के लिए इन रूटों पर राज्य परिवहन आयुक्त द्वारा 27 जनवरी तक वाहन मालिकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गये हैं. 28 जनवरी तक कागजात को कार्यालय में आवेदन के बाद जमा करना अनिवार्य है. आयुक्त कार्यालय द्वारा बस सेवा को बढ़ाने के लिए परमिट जारी करने का फैसला किया गया है. बसों का परिचालन शुरू करने के लिए नये रूटों के साथसाथ अन्य जगहों के लिए भी आवेदन की मांग की है. इससे बसों की संख्या रूटों पर और भी अधिक बढ़ाई जा सकती है, जहाँ यह सेवा पहले से ही लोगों को मिल रही है. 14 फरवरी को राज्य परिवहन प्राधिकार की बैठक हुई ताकि परमिट के लिए प्राप्त आवेदनों पर सहमती दी जा सके.

चलिए अब अपने इस चर्चा के बीच हम आपको बताते हैं की किन नई रूटों पर बसों का परिचालन शुरू होगा. बता दें की पूर्णियागलगलिया, छपरासिलीगुड़ी, पूर्णियारायगंज, पटनादुर्गापुर वाया धनबाद, औरंगाबादकोलकाता वाया धनबाद, सिवानसिलीगुड़ी, मुजफ्फरपुरहावड़ा वाया धनबाद, बांकासिलीगुड़ी, भागलपुरकोलकाता वाया दुमका और मोतिहारीसिलीगुड़ी, के रास्ते इन 14 नई रूटों द्वारा बसों का परिचालन होना है. लिहाजा, बिहार सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच इन सभी रूटों पर 10 बसों की आवाजाही के लिए सहमती बन चुकी है. साथ हीं साथ कई ऐसे रूट हैं जहाँ बसों की संख्या भी बढ़ाई जायेंगी. बसों की संख्या बढ़ाये जाने वाले रूटों में भागलपुरदुर्गापुर, दरभंगासिलीगुड़ी, पटनाहावड़ा, कटिहारबलुरघाट, मधुबनीसिलीगुड़ी, भागलपुररामपुरहाट,सहरसासिलीगुड़ी, बिहारशरीफकोलकाता, पटनासिलीगुड़ी और मुजफ्फरपुरसिलीगुड़ी शामिल है.

आइये अब हम आपको बताते हैं की बिहार से बस के जरिये सीधे आप किनकिन राज्यों में यात्रा कर सकते हैं. झारखण्ड, ओडिशा, यूपी और छतीसगढ़ ये वो राज्य हैं जहाँ आप बिहार से सीधे बस के जरिये यात्रा कर सकते हैं. साथ ही साथ राजधानी दिल्ली के लिए भी बिहार से बस सेवा शुरू है. बता दें की दिल्ली जाने के लिए पटना और दरभंगा शहरों से आपको बस मिल जाएगी. मालूम हो की यह सेवा लम्बे समय से निरंतर चल रही है. लेकिन अब यूपी, झारखंड, ओडिशा और छतीसगढ़ के लिए भी लगभग 150 या उससे भी अधिक बसें चलाई जाएँगी. मिली जानकारी के अनुसार पारस्परिक परिवहन को लेकर बिहार पथ परिवहन निगम द्वारा इन राज्यों से भी समझौता हो चुका है. जिससे इस सुविधा का लाभ 70 से भी ज्यादा मार्गों पर मिलेगा. बसों के गुजरने के लिए रूटों का भी निर्धारण किया जा चूका है की किस मार्ग से किस बस को गुजरना है. अधिकारीयों के अनुसार लोगों को सुविधा पहुँचाने की तैयारी की गयी है, क्योंकि इन मार्गों पर बसों का परिचालन कम होता है. परमिट के लिए इन रूटों पर काफी समय से रिक्तियां थी जो अब जा कर पूरा हो रहा है. परिवहन विभाग की तरफ से परमिट के स्वीकृति के लिए 15 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन भी मांगे गये थे और यह परमिट देने का काम विभाग के अनुसार 23 जनवरी से लेकर 21 फरवरी तक चलेगा. आवेदन देने से यूपी के लिए सबसे अधिक संख्या में 67 बसों के संचालन के लिए मंजूरी दी जाएगी. इसके अलावे छतीसगढ़ के लिए 60 बसें और ओडिशा के लिए 4 बसों का परिचालन होगा. बसों का परिचालन उम्मीद है की मार्च महीने से शुरू हो जायेगा.

Leave a Comment