Placeholder canvas

बिहार के बेरोजगारों के लिए खुशखबरी! स्वरोजगार के लिए 10 लाख तक का लोन देगी नीतीश सरकार

Bihari News

अगर बात बिहार की की जाये तो, कई लोगों का यह मानना है कि बिहार में बेरोजगारी की बहुत समस्या है, और कही न कही इस बात में सच्चाई भी हैं. ऐसे में अब बिहार सरकार के द्वारा उन बेरोजगार लोगों के लिए खुशखबरी लाई गयी हैं , जो पढ़ेलिखे होने के बावजूद भी कही नौकरी नहीं कर पा रहे है और बेरोजगार बैठे हैं. बता दे कि अगर कोई युवा अब किसी चीज का रोजगार या स्टार्टअप चालू करना चाहता है तो उसे अब पैसे को लेकर कोई टेंशन नहीं होने वाली हैं. क्योंकि अब वैसे युवाओं के लिए राज्य सरकार बिहार उद्यमी योजना चला रही हैं. इस योजना के तहत युवाओं को उनके स्टार्टअप के लिए सर्कार की ओर से 10 लाख रुपये दिए जाएंगे. इस 10 लाख रुपये में युवाओं को 50 फीसदी की डायरेक्ट सब्सिडी मिलेगी यानी की 5 लाख रुपये सरकार की ओर से सब्सिडी के रूप में उन्हें मुहैया कराया जायेगा.

बता दे कि इस योजना के तहत बिहार में छोटे उद्योग की शुरुआत करने के लिए सर्कार की ओर से 10 लाख रुपये दिए जा रहे हैं. इन दस लाख रुपयों में से पांच लाख रुपये की राशि 84 महीनों यानी की 7 साल के भीतर सरकार को लौटानी होगी. जिसका व्याज एक प्रतिशत होगा. वहीं इस स्कीम के तहत महिलाओं को और भी छुट दी गयी हैं. उन्हें इस योजना का लाभ उठाने पर एक प्रतिशत का भी ब्याज सरकार को नही लौथाना होगा. महिलाएं केवल सरकार को 7 साल के भीतर 5 लाख रुपये लौटाएँगी जो उन्होंने अपने स्टार्टअप के लिए लिया था. इस योजना के अंसे अब युवाओं को अपने रोजगार के लिए किसी बैंक से लोन लेने की जरुरत नहीं है, वे सीधे सरकार से ये लों ले सकते है वो भी बहोत ही कम ब्याज में. बता दे कि इस योजना का लाभ उठाना युवाओं के लिए काफी आसान हैं.आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सीएम नीतीश कुमार के द्वारा लॉन्च की गयी उद्यमी योजना का लाभ किसी भी वर्ग के महिला या पुरुष के द्वारा उठाया जा सकता हैं. इस योजना को साल 2021 में नीतीश कुमार के द्वारा बिहार के युवाओं के लिए की गयी थी. अगर कोई युवा इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. यह ऑनलाइन फॉर्म उद्योग विभाग की वेबसाइट पर मिलेगा जहां जा कर युवा इस योजना के लिए अप्लाई कर सकतें हैं. बिहार उद्यमी योजना का नोटिफिकेशन आने के बाद इसका लाभ लेने के लिये सबसे पहले युवाओं को निबंधन करना होगा.

बता दे कि इस योजना के लिए वही युवा निबंधन कर सकते है जिनके पास आधार कार्ड हो, वरना वो इसके लिए निबंधन नहीं कर सकेंगे. इसके साथ ही आवेदकों को यह भी ध्यान रखना होगा कि आधार कार्ड से उनका मोबाइल नंबर लिंक हो. बताते चले की इस योजना के तहत विभाग के द्वारा एक आधार कार्ड पर एक ही निबंधन स्वीकार किया जा सकता हैं. आवेदन करते समय आवेदकों को इस बात की भी जानकारी देनी होगी की वो किस फील्ड में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को उद्योग विभाग की वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in पर अपनी नजर बना कर रखनी होगी. योजना से जुड़ी सभी जानकारी इसी वेबसाइट ओअर दी जाएगी इसलिए इक्छुक आवेदकों को इस पर ध्यान देना होगा ताकि उन्हें समय से सभी जानकारी प्राप्त हो सके. इसके अलावा अगर कोई आवेदक और भी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वे उद्योग विभाग से भी संपर्क करके प्राप्त कर सकतें हैं.

Leave a Comment