Placeholder canvas

BCCI के नए चेयरमैन बने रोजर बिन्नी, सौरव गांगुली को किया रिप्लेस

Bihari News

मंगलवार को भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार और 1983 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे Roger Binny को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) का अध्यक्ष चुन लिया गया. मुंबई में हुए बोर्ड की सालाना आम बैठक(AGM) के बाद बिनी के नाम की घोषणा की गई. रोजर बिनी पूर्व भारतीय कप्तान Sourav Ganguly को रिप्लेस करेंगे. 67 वर्षीय बिनी इकलौते व्यक्ति थे, जिन्होंने BCCI अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन किया था.
इसलिए चुनाव की बात महज एक औपचारिकता ही थी क्योंकि कोई दूसरा दावेदार ही नहीं था.

रोजर बिनी, जो कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर थे अब पद से अपना इस्तीफा देंगे और BCCI का पदभार संभालेंगे. मध्यम गति के तेज गेंदबाज रोजर बिनी ने 1983 में भारत की जीत में बड़ा योगदान दिया था. उन्होंने टूर्नामेंट के 8 मैचों में 18 विकेट लिए थे, जो सर्वाधिक था.
Sandeep Patil की अध्यक्षता में बिनी सीनियर सेलेक्शन कमिटी के सदस्य के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. जब उनके बेटे Stuart Binny के चयन की बात आई तो उन्होंने हमेशा खुद को किनारे किया.

इससे पहले न्यूज़ एजेंसी PTI के एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सौरव गांगुली लगातार दूसरे टर्म में भी अध्यक्ष बने रहना चाहते थे लेकिन उन्हें बताया गया कि बोर्ड अध्यक्ष को दूसरा कार्यकाल देने की कोई पूर्वता नहीं है.

BCCI के एक अधिकारी ने कहा था, “सौरव को आईपीएल की अध्यक्षता की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने विनम्रता से इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया. उनका तर्क था कि वह उसी संस्थान का नेतृत्व करने के बाद बीसीसीआई में उप-समिति के प्रमुख बनने को स्वीकार नहीं कर सकते. उन्होंने इस पद पर बने रहने में रुचि व्यक्त की थी.”

गांगुली को IPL चेयरमैनशिप का ऑफर दिया गया लेकिन उन्होंने उसे स्वीकार नहीं किया, इसके बाद डिसिजन-मेकर्स ने Arun Dhumal को वो पद दिया और सेक्रेटरी के रूप में Jay Shah तो हैं ही.

Leave a Comment