Placeholder canvas

बिहार को मिलने वाला है एक और एयरपोर्ट, इंदिरा गांधी भर चुकी है उड़ान

Bihari News

बिहार के लिए यह एक अच्छी खबर सामने आई है. बिहार को बहुत ही जल्द एक और एयरपोर्ट मिलने वाला है. बताया जा रहा है कि सुपौल जिले के वीरपुर एयरपोर्ट बहुत ही जल्द शुरू होने वाला है. बता दें कि पिछले दिनों BMP के अधिकारियों ने इसका निरिक्षण किया है. अधिकारियों की तरफ से जारी बयान में यह बताया गया है कि यह एयरपोर्ट अच्छा है. अधिकारियों की तरफ से जारी बयान के बाद यह बताया जा रहा है कि बहुत ही जल्द एयरपोर्ट से घरेलु उड़ानों की शुरुआत होने वाली है.

आपको बता दें कि बिहार में पहले से ही तीन एयरपोर्ट चालू हैं. जिसमें पटना, गया और दरभंगा से हवाई जहाजों की उड़ान की शुरू है. इन तीन के अलावा यह उम्मीद जताई जा रही है कि बहुत ही जल्द वीरपुर हवाई अड्डे की शुरुआत हो सकती है. बताया जा रहा है कि यह एयरपोर्ट सुपौल जिले में बन रहा है जोकि नेपाल से काफी करीब है. ऐसे में कहा जा रहा है कि नेपाल जाना काफी आसान होने वाला है. BMP अधिकारियों ने 1.6 किलोमीटर रनवे का पूरा निरिक्षण किया है. जिसके बाद अधिकारियों ने बताया है कि यह एयरपोर्ट ठीक है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि देश में कुल 24 हवाई अड्डों का घरेलू उड़ान के लिए चुनाव किया गया था जिसमें वीरपुर हवाई अड्डा भी शामिल किया गया था. आपको बता दें कि इससे पहले बीएमपी अधिकारियों ने सहरसा, पूर्णिया, कटिहार और दरभंगा के हवाई अड्डों का सर्वे किया है. आपको बता दें कि कि पिछले दिनों जब देश के गृह मंत्री अमित शाह बिहार दौरे पर थे तो उन्होंने पूर्णिया एयरपोर्ट जल्द शुरू करने की बात कही थी. हालांकि अधिकारियों की तरफ से की गई जांच में वीरपुर हवाई अड्डे की स्थिति को ठीक बताया गया है. ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि बहुत ही जल्द इस हवाई अड्डे पर भी काम शुरू हो सकता है.

इससे पहले भी वीरपुर हवाई अड्डे को शुरू करने की बात कही गई थी. साल 2008 में 22 करोड़ की लागत से इसे मरम्मत किया गया था. जिसके बाद इस हवाई अड्डे पर घरेलू उड़ान की शुरुआत की बात कही गई थी. वीरपुर हवाई अड्डा आम लोगों के बीच में चर्चा में तब आया जब साल 1969 के अक्टूबर के महीने में भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान डकोटा इमरजेंसी लैडिंग की थी. इसके अलावा जब देश के पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र का निधन हुआ था उसके बाद 2 जनवरी 1975 को देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का आगमन हुआ था. जिसमें 18 हवाई जहाज और 3 हैलीकॉप्टर की लैडिंग हुई थी.

आपको बता दें कि वीरपुर हावई अड्डे का निर्माण कोसी योजना के स्थापना काल में किया गया था. अब इस एयरपोर्ट की देख रेख की जिम्मेदारी प्राधिकारण को सौप दिया गया है. ऐसे में जिस तरह से वीरपुर एयरपोर्ट पर अधिकारियों का आगमन हो रहा है. ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि अन्य एयरपोर्ट की तरह वीरपुर एयरपोर्ट की भी शुरुआत बहुत ही जल्द होने वाली है. क्योंकि देश में जिन 24 एयरपोर्ट की शुरुआत होनी है उसमें एक वीरपुर का भी नाम शामिल हैं. वैसे भी यह पर्यटन के लिहाज अच्छा होगा क्योंकि नेपाल जाने और आने वाले यात्रियों के लिए यह काफी लाभदायक होने वाला है. और पर्यटन विभाग को भी इससे काफी फायदा होने वाला है.

Leave a Comment