Placeholder canvas

टी20 विश्व कप 2022 में टॉप-5 ओपनिंग जोड़ी !

Bihari News

टी20 विश्व कप 2022 में पहले राउंड की शुरुआत हो गई है और सुपर 12 चरण 22 अक्टूबर से खेला जाएगा. T20 क्रिकेट ऐसा प्रारूप है, जिसमें हर टीम चाहती है कि उनकी ओपनिंग जोड़ी टीम को शानदार शुरुआत प्रदान करें। ओपनिंग जोड़ी का मैच में महत्वपूर्ण रोल होता है और वह मैच की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

आज हम बात करने वाले हैं टी-20 विश्व कप 2022 में टॉप 5 ओपनिंग जोड़ियों के बारे में-

5) डेवोन कॉनवे और मार्टिन गुप्टिल-

न्यूजीलैंड के धाकड़ ओपनर Martin Guptil अपना सातवां t20 विश्व कप टूर्नामेंट खेलने के लिए तैयार हैं और वह न्यूजीलैंड के लिए बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज Devon Conway के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे. न्यूजीलैंड की टीम में युवा Alex Finn भी मौजूद है लेकिन न्यूजीलैंड की टीम अपने अनुभवी ओपनर जोड़ी के साथ ही जाएगी। यह दोनों खिलाड़ी अब तक 10 मौकों पर साथ खेल चुके हैं और 423 रन बनाए हैं। इस दौरान इन दोनों ने तीन बार अर्धशतकीय तो एक बार शतकीय साझेदारी भी निभाई है।

4) एलेक्स हेल्स और जॉस बटलर-

यह जोड़ी इंग्लैंड की है। एलेक्स हेल्स ने चोटिल Jonny Bairstow की जगह टीम में जगह बनाई। Jos Buttler भी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं. इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शानदार फॉर्म में थे। Alex Hales और जोस बटलर व्यक्तिगत तौर पर कई बड़ी पारियां खेल चुके हैं लेकिन ओपनिंग जोड़ी के रूप में कोई बड़ा कारनामा नहीं किया है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में इस जोड़ी ने 132 रन की साझेदारी की थी। दोनों ही बल्लेबाज पहली ही गेंद पर आक्रमण करने लगते हैं और यही वजह है कि यह जोड़ी बहुत खतरनाक है।

3) एरोन फिंच और डेविड वार्नर-

ऑस्ट्रेलिया की यह सलामी जोड़ी T20 क्रिकेट में सबसे खतरनाक जोड़ियों में से एक है। इस जोड़ी के नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 या उससे अधिक रन की साझेदारी का रिकॉर्ड दर्ज है। Aaron Finch और David Warner T20 अंतरराष्ट्रीय में ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे स्थान पर आते हैं और दोनों खिलाड़ियों ने 41 बार मिलकर पारी की शुरुआत की है। इस दौरान इस जोड़ी ने 1544 रन बनाए हैं और 4 बार सौ का आंकड़ा पार किया है तो 6 बार अर्धशतकीय साझेदारी निभाई है।

2) रोहित शर्मा और केएल राहुल-

Rohit Sharma और KL Rahul वाइट बॉल क्रिकेट में एक बेहतरीन जोड़ी है। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह जोड़ी ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है। अब तक 36 पारियों में इस जोड़ी ने 1809 रन बटोरे हैं जिसमें पांच बार शतकीय साझेदारी तो 10 बार अर्धशतकीय साझेदारी शामिल है। 2022 में रोहित और राहुल ने कई खिलाड़ियों के साथ अलग-अलग ओपनिंग जोड़ी बनाई और कई मौकों पर 50 का आंकड़ा पार किया लेकिन दोनों ने साथ मिलकर इस साल 2 बार अर्धशतकीय साझेदारी निभाई है।

1) बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान-

बाबर आजम और Mohammad Rizwan T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ जोड़ी है। इस जोड़ी के नाम T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ओपनिंग ही नहीं बल्कि किसी भी विकेट के लिए रनों का पीछा करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड दर्ज है। कराची में इंग्लैंड के खिलाफ इन दोनों खिलाड़ियों ने 203 रन की साझेदारी की थी। Babar Azam और मोहम्मद रिजवान टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने 44 बार पारी की शुरुआत की है और 54.38 की बेहतरीन औसत के साथ 2284 रन बनाए हैं। इस दौरान 8 बार इस जोड़ी ने शतकीय और आठ बार अर्धशतकीय साझेदारी निभाई है। 2022 में यह जोड़ी 4 * 50 का आंकड़ा पार कर चुकी है तो वहीं एक बार शतकीय और 1 बार 200 रन का आंकड़ा भी पार कर चुकी है।

कमेंट करके बताइए इस टी20 विश्व कप में आपकी पसंदीदा जोड़ी कौन सी है?

Leave a Comment