Placeholder canvas

IPL 2023 : शतक लगाकर ब्रूक ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने

Bihari News

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने आईपीएल के 16वें सीजन का पहला शतक बना दिया है. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सीजन के 19वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने धागा-खोल बल्लेबाजी की. आईपीएल में अपना चौथा मैच खेल रहे ब्रूक ने 55 गेंदों में नाबाद शतक बनाया. अपनी इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 3 छक्के लगाए. शुरुआती तीन मैचों में ब्रूक का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था लेकिन अब उन्होंने अपनी लय पा ली है और यह हैदराबाद की टीम के लिए काफी अच्छी खबर है वहीं विपक्षी टीमों के लिए खतरे की घंटी. आपको बता दें कि हैदराबाद के फ्रेंचाइजियों ने हैरी ब्रूक को ऑक्शन में सवा 13 करोड़ रूपए में खरीदा है.

आईपीएल के अपने चौथे मैच में शतक जड़कर हैरी ब्रूक ने एक कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह पाकिस्तान सुपर लीग(PSL) और इंडियन प्रीमयर लीग(IPL) में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं आईपीएल के मौजूदा सीजन में शतक जड़ने वाले वो पहले बल्लेबाज हैं. हैरी ब्रूक ने PSL 2022 में लाहौर कलंदर्स के लिए शतक बनाया था.

कई दर्जनों खिलाड़ी PSL और IPL दोनों में खेलते हैं लेकिन कोई और बल्लेबाज इन दोनों लीगों में शतक नहीं जड़ पाया है. इतना ही नहीं सनराइजर्स हैदराबाद के लिए होम ग्राउंड से बाहर शतक जड़ने वाले भी वो पहले बल्लेबाज बन गए हैं. ब्रूक ने कोलकाता के खिलाफ उनके घर में शतक जड़ा है. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इससे पहले 2 बल्लेबाजों ने शतक जड़े हैं, लेकिन ये सभी शतक हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में आए हैं. डेविड वार्नर ने 2 बार और जॉनी बेयरस्टो ने एक बार आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शतकीय पारी खेली है.
इसके अलावा हैरी ब्रूक आईपीएल में शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के पांचवें बल्लेबाज हैं. केविन पीटरसन, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर और जॉनी बेयरस्टो ने उनसे पहले यह कारनामा किया है.

मैच की बात करें तो हैरी ब्रूक के शतक की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 228 रन बनाए, जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स 7 विकेट खोकर 205 रन बना सकी, और हैदराबाद ने 23 रनों से मुकाबला जीत लिया. ब्रूक को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

Leave a Comment