skip to content

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का बॉस है ये खिलाड़ी, खौफ खाते हैं बल्लेबाज

Ratnasen Bharti

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच में टेस्ट मुकाबले की शुरुआत हो गई है. यह टेस्ट मुकाबला बॉक्सिंग डे में शुरू हुई है. ऐसे में बॉक्सिंड टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज का जलवा रहा है. इस खिलाड़ी ने अपनी गेंदबाजी से अच्छे अच्छे गेंदबाजों को हैरान परेशान किया है. आपको बता दें कि यह मुकाबला इस लिए भी खास होता है क्योंकि इस मुकाबले को देखने के लिए बहुत ज्यादा लोग आते हैं. इस दौरान ऑफिस में लोगों को छुट्टी मिलती है. इधर भारतीय टीम के ऊपर मुकाबले जीतने का दवाब है. हालांकि इस बॉक्सिंग डे टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं.

आपको बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने अब तक सिर्फ तीन टेस्ट मुकाबले इस बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में खेले हैं. लेकिन इन तीन मैचों में उन्होंने विकटों की मानों झड़ी लगा दी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने तीन मुकाबले में 20 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है. इसमें से एक मुकाबले में तो मैनऑफ द मैच का खिताब भी जीता है. आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था. ऐसे में कहा जा रहा है कि बुमराह के सामने एक बार फिर से अपनी धमाकेदार गेंदबाजी दिखाने का मौका आया है. अगर बुमराह इस तरह का कारनामा करते हैं तो उनके नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज हो सकते हैं.

अगर हम जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने अपने टेस्ट कैरियर में कुल 30 मुकाबले खेले हैं जिसके 58 पारियों में उन्होंने 128 विकेट अपने नाम दर्ज किया है. एक मुकाबले में तो उन्होंने 9 विकेट अपने नाम दर्ज कर लिया है. जबकि एक पारी में 27 रन देकर उन्होने 6 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है. उन्होने अपने क्रिकेट कैरियर में 8 बार पांच विकेट हॉल करने का कारनामा किया है. एक पांच विकेट तो उन्होंने बॉक्सिंग डे में ही करके दिखाया है. इतना ही नहीं उन्होंने दो बार चारचार खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है. अगर हम बुमराह के टेस्ट मुकाबले की बात करें तो उन्होंने आखिरी बार टेस्ट मुकाबला एक कप्तान के रूप में साल 2022 के जुलाई महीने में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. जिसमें उन्होंने एक मुकाबले में पांच विकेट अपने नाम दर्ज किये थे. पहली पारी में तीन खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया तो वहीं दूसरी पारी में दो खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया था. इस दौरान भारत और इंग्लैंड के बीच में सीरीज बराबरी पर रूका था. दोनों ही टीमों ने दोदो मैच जीतकर सीरीज की बराबरी की थी.

भारत की अगर हम बॉक्सिंग डे की बात करें तो साल 2018 में भारत ने पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतने में कामयाब रही थी. भारतीय टीम ने पहली पारी में भारत ने चेतेश्वर पुजारा के शतक और विराट कोहली के 82 रन के बदौलत भारत की टीम ने 443 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी. इस दौरान बुमराह ने घातक गेंदबाजी करते हुए 6 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया था. इसका नतीजा था कि ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम महज 151 रन पर ढेर हो गई थी. भारत ने पहली पारी में 292 रन की बढ़त बनाई थी और दूसरी पारी में भारत ने 106 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी इस तरह से भारत का पूरा स्कोर 399 रन हो गया था जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम महज 137 रन पर ढेर हो गई थी. इस मुकाबले के हिरो बने थे बुमराह जिन्होंने पहली पारी में 6 विकेट और दूसरी पारी में 3 विकेट अपने नाम दर्ज किया था. जिसके बाद उन्हें मैनऑफ द मैच का खिताब दिया गया था.

Leave a Comment