skip to content

सेंचुरियन में रोहित शर्मा तोड़ेंगे महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड

Ratnasen Bharti

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर को दो टेस्ट मैचों की सीरीज होने जा रही है. यह सीरीज भारत के लिए जीतना बहुत ही महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि भारत पिछले 31 सालों में दक्षिण अफ्रीका की धरती पर कोई टेस्ट सीरीज नही जीत पाई है. वर्ल्ड कप फाइनल के बाद रोहित शर्मा इस टेस्ट सीरीज से वापसी करने जा रहे है और रोहित शर्मा के लिए इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करना बहुत ही जरुरी होगा. इसके साथ ही अगर भारत ये सीरीज जीत जाती है तो 31 साल में ऐसा पहली बार होगा जब भारत दक्षिण अफ्रीका की धरती पर कोई टेस्ट सीरीज जीतेगी.

रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका है साथ ही साथ वे महेंद्र सिंह धोनी के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ने की कोशिस भी करेंगे. आपको बता दे की अगर रोहित शर्मा इस टेस्ट मैच में अच्छी शुरुआत करते हुए 100 या 150 रनों की पारी खेलते है तो वह धोनी का रिकॉर्ड तोर देंगे. आपको बता दे की रोहित शर्मा अब तक टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी है और अगर वे इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वे धोनी का रिकॉर्ड तोर देंगे. धोनी के नाम अब तक टेस्ट क्रिकेट की 144 पारियों में 78 छक्के हैं. वही रोहित शर्मा के नाम 88 पारियों में 77 छक्के है. यानि धोनी का रिकॉर्ड तोरने के लिए रोहित शर्मा को सिर्फ एक छक्के की जरुरत है, और वो ये मौका गवाना नही चाहेंगे.वही बात करें अगर वीरेंदर सहवाग की तो वीरेंदर सहवाग के नाम 178 परियों में 90 चक्के हैं.

सिर्फ इतना ही नही रोहित शर्मा के लिए साउथ अफ्रीका में हो रहे टेस्ट सीरीज को जीतना बहुत जरुरी भी है. क्योंकि यह रोहित शर्मा के लिए एक व्यक्तिगत चुनौती है. वे टेस्ट सीरीज में एक सफल कप्तान बनने की कोसिस कर रहे हैं. अगर वह इस सीरीज को जीतते हैं तो यह उनके लिए बहोत बरी उपलब्धि होंगी और यह दिखेगा की वे टेस्ट क्रिकेट में भी एक सफल नेतृत्व कर सकते हैं. दूसरी बात ये की यह भारतीय टीम के लिए एक महत्वपूर्ण टेस्ट सीरीज है. दक्षिण अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट में एक मजबूत टीम है और अगर भारत इस सीरीज को जीतता है तो यह टीम के आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और यह दिखाएगा की भारत दुनिया के किसी भी टीम को हारने में सक्षम है.कुल मिलकर कह सकते है की रोहित शर्मा के लिए यह टेस्ट सीरीज जीतना एक व्यक्तिगत, टीम और देश के लिए एक महत्वपुर्ण उपलब्धि होंगी.

Leave a Comment