Placeholder canvas

चार्ट बन जाने के बाद भी मिलेगा कैंसिल टिकट रिफंड! जान लिजिए नियम

Bihari News

रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई तरह के बदलाव करता रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने एक बार फिर से बड़ा अपडेट साझा किया है. रेलवे की तरफ से जारी अपडेट में यह बताया गया है कि टिकट बुक करवाने के बाद अगर आप उसे कैंसिल करवाते हैं तो आपको रिफंड करवाते समय पैसा देना पड़ता है. कभी आपके दिमाग में यह बात जरूर आया होगा कि जब किसी भी ट्रेन का चार्ट बन जाता है उसके बाद हम अपना टिकट कैंसिल करवा सकते हैं या नहीं. इसको लेकर IRCTC ने एक ट्विट किया है. जिसमें इससे जुड़ी हुई जानकारी साझा किया है. रेलवे की तरफ से जारी अपडेट में यह बताया गया है कि चार्ट बनने के बाद अगर आप किसी कारणवश ट्रेन का टिकट कैंसिल करवाते हैं तो ऐसी स्थिति में भी आप cancellation ticket refund का दावा कर सकते हैं.

आपको बता दें कि IRCTC की तरफ से ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया गया है जिसमें इस बात की जानकारी दी गई है कि अगर किसी भी ट्रेन में आपने टिकट बनवाया है और उस ट्रेन का चार्ट बन गया है लेकिन उसके बाद अगर आप टिकट कैंसिल करवाते हैं तो आप रिफंड का दावा कर सकते हैं. मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे बिना यात्रा किए या आंशिक यात्रा किए बिना टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड देता है. रेलवे के नियम के अनुसार इसके लिए आपको टिकट जमा रसीद यानी की TDS जमा करना होगा.

अप आपको लग रहा होगा कि हम TDS कहा से जमा करेंगे तो यह बहुत ही आसान है इसके लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जानी होगी उसके बाद आप आसानी से इस फॉर्म को फिल कर सकते हैं.

तो चलिए एक एक कर समझते हैं कैसे हम TDS फॉर्म को पूरा करें. सबसे पहले पहले आपको IRCTC की ऑफिसियल बेवसाइट पर जाना होगा. यहां पर आपको MY Account पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको नीचे मेन्यू बार में MY Transaction दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है. यहां पर आप फाइल TDR विकल्प का चयन कर फाइल टीडीआर कर सकते हैं. अब यहां पर आपको उस व्यक्ति के बारे में जानकारी दिखाई देने लगेगा. जिस व्यक्ति के नाम से यहां पर टिकट था. अब यहां पर आपको टिकट का PNR के साथ ही ट्रेन नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा. इसके बाद कैंसिलेशन रूल्स के बॉक्स को क्लिक करना है.इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है. अब आपके उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जो आपने टिकट लेते समय फॉर्म भर कर दिया था. उस ओटीपी को दर्ज कर सबमिट करना होगा. इसके बाद आपके सामने PNR विवरण सत्यापित करें और रद्द टिकट विकल्प पर क्लिक करें. अब आपको यहां पर रिफंड राशि दिखाई देगी. यहां पर आपको बुकिंग फॉर्म पर दिए गए नंबर पर आपको एक कन्फर्मेसन मैसेज मिलेगा जिसमें आपके PNR और रिफंड से जु़ड़ा हुआ पूरा विवरण होगा.

Leave a Comment