Placeholder canvas

दम है तो IPL में गेल की एक पारी के रिकॉर्ड को तोड़ कर दिखाओ

Bihari News

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और तब से इस क्रिकेट लीग ने विश्व क्रिकेट को ही बदल कर रख दिया। यह क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन गई और आईपीएल के बाद विश्व भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट प्रख्यात हो गया। विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं और टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है।

अब तक आईपीएल के 16 संस्करण पूरे हो चुके हैं जिसमें से मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा बार खिताब जीता है। जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी तब इसमें 8 टीमें हिस्सा लेती थी जिसे अब बढ़ाकर 10 कर दिया गया है। इससे आईपीएल का रोमांच और बढ़ गया है।

वैसे तो आईपीएल में दोस्तों कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आईपीएल के इतिहास में एक ऐसा मुकाबला था जिसमें एक बल्लेबाज ने अकेले ही कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाले और कई ऐसे रिकॉर्ड बना दिए जिसे आज भी किसी बल्लेबाज को तोड़ पाना संभव नहीं नजर आता है?

23 अप्रैल 2013, दर्शकों से खचाखच भरा चिन्नास्वामी स्टेडियम, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने पुणे वॉरियर्स की टीम। किसी ने नहीं सोचा था कि इस मुकाबले में उन्हें क्रिस गेल का तूफान देखने को मिलेगा और क्रिकेट के सभी रिकॉर्ड धराशाई हो जाएंगे। हम सभी ने इस दिन T20 क्रिकेट प्रारूप की सबसे खतरनाक पारी को देखा.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलुरु की टीम के लिए ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल ने वह करके दिखा दिया जिसका किसी को अंदाजा नहीं था। क्रिस गेल ने 66 गेंदों में नाबाद 175 रन बना डाले। इस पारी में यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के बल्ले से 13 चौके और 17 गगनचुंबी छक्के निकले थे। इस पारी में शतक पूरा करने के लिए क्रिस गेल को मात्र 30 गेंदों का समय लगा। ओपनिंग पार्टनरशिप 167 रन की हुई थी जिसमें क्रिस गेल ने अकेले 127 रन का योगदान दिया था।आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि उस दिन क्रिस गेल गेंदबाजों की किस कदर पिटाई कर रहे होंगे। पुणे वारियर्स के कप्तान एरोन फिंच और सभी गेंदबाज अपने सभी हथियार इस्तेमाल कर चुके थे लेकिन क्रिस गेल को रोकना किसी के बस की बात नहीं थी। आपको बता दें पुणे के गेंदबाजों में ईश्वर पांडे ने 16.50, अशोक डिंडा ने 12, मिचेल मार्श ने 18.66 , अली मुर्तजा ने 22.50 और एरोन फिंच ने 29 की इकॉनमी से रन खर्च किए थे।

क्रिस गेल की इस पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 263 रन बनाए थे जिसके जवाब में पुणे वॉरियर्स की टीम मात्र 133 रन ही बना सकी। यही नहीं पुणे की बल्लेबाजी में अंतिम ओवर फेंकने आए क्रिस गेल ने 2 विकेट भी झटक लिए।

इस पारी के बाद क्रिस गेल ने कई रिकॉर्ड बना डाले-

  • क्रिस गेल की 175 रन की नाबाद पारी T20 क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। आज तक इस रिकॉर्ड को कोई अन्य बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है।
  • आईपीएल के पहले संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से ब्रैंडन मैकुलम ने नाबाद 158 रन की पारी खेली थी, इस रिकॉर्ड को क्रिस गेल ने 175 रन बनाकर तोड़ दिया था। क्रिस गेल इसके बाद आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए।
  • क्रिस गेल ने अपना शतक मात्र 30 गेंदों में पूरा कर लिया जो कि टी-20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज शतक था। इस रिकॉर्ड में उन्होंने एंड्रू सायमंड के कैंट की तरफ से खेलते हुए मिडिलसेक्स के खिलाफ 34 गेंदों में शतक पूरा करने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. यही नहीं क्रिस गेल ने 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर दिया था जो कि आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक था।
  • अपनी इस पारी में क्रिस गेल ने 17 गगनचुंबी छक्के लगाए थे जो कि एक T20 मैच में एक खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक है। यही नहीं टी20 क्रिकेट की एक पारी में मात्र छक्कों से 100 रन पूरे करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।
  •  क्रिस गेल के बाद इस मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान थे जिन्होंने 33 रन बनाए। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 142 रन का फासला है जो कि एक रिकॉर्ड है।

क्रिस गेल ने इस मुकाबले के बाद भी आईपीएल में कई रिकॉर्ड बनाए। यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के रिकॉर्ड तोड़ पाना शायद बहुत मुश्किल काम है। कई सालों तक क्रिस गेल ने अपने खेल से प्रशंसकों का मनोरंजन किया।

कमेंट करके बताइए आपको क्रिस गेल की सबसे बेहतरीन पारी कौन सी लगती है?

Leave a Comment