skip to content

IPL 2023: RCB vs MI आज किसमें है कितना दम

Bihari News

IPL में इन दिनों प्लेऑफ मुकाबलों की दौड़ चल रही है. जिस तरह से टीमें जीत रही है उसे देखते हुए कौन सी टीम टॉप चार में होगी यह कहना बड़ा मुश्किल लग रहा है. ऐसे में अब सब कुछ टीमों के प्रदर्शन पर आधारित हो गया है. क्योंकि जिन खिलाड़ी पर हम विश्वास करते हैं वह खिलाड़ी उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता है. ऐसे में लगता है कि काश इसके जगह पर दूसरे खिलाड़ी को टीम में जगह मिली होती. खैर इन दिनों जो हालात हैं टीमों को उसे देखते हुए यही जा रहा है कि टीम वर्क की जरूरत है. खासकर हम जिस मैच का जिक्र कर रहे हैं उसमें मुंबई और आरसीबी दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों को एक बार सोचने की जरूरत है. मुंबई के कप्तान की जो स्थिति है वह बहुत ही खराब है. रोहित शर्मा दो मैचों में फ्लॉप रहे हैं. यह कहा जा रहा है कि जो टीम का हिटमैन हैं वही जब रन नहीं बना पा रहा है. ये मुंबई की टीम के लिए एक बड़ी चिंता का कारण बना हुआ है.

मुंबई की टीम ने अब तक 10 मैच खेले हैं जिसमे पांच मैच में जीत का स्वाद मिला है पांच में हार का स्वाद भी चखा है. रोहित शर्मा की बात करें तो पिछले10 मैचों में 18.39 की रन औसत से 184 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल है. जिसके बाद यह कहा जा रहा है कि MI की टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कई बड़े स्कोर बनाने की जरूरत है. साथ ही गेंदबाजी में भी अपनी पकड़ को भी मजबूत करने की जरूरत है. मुंबई की टीम अगर प्ले ऑफ में पहुंचना चाहती है तो उसे बाकि के बचे हुए ज्यादासे ज्यादा मैचों को जीतना होगा. इसके लिए उन्हें अपनी बैटिंग लाइनप और गेंदबाजी में भी सुधार की जरूरत है. रोहित शर्मा से टीम को जिस तरह की उम्मीद थी वे करने में वे असफल रहे हैं. हां कुछ मैचों में उनका प्रदर्शन बेहतर जरूर रहा है लेकिन कुछ मैच ऐसे भी रहे हैं जिसमें उन्हें जीत नहीं मिल पाई है. मुंबई की तरफ से ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव पर नजरें होगी. सूर्य कुमार यादव ने 10 मैचों में 175.45 के स्ट्राइक रेट से 293 रन बनाया है. इसके अलावा अगर हम बात करें तो कैमरून ग्रीन मुंबई की टीम के लिए एक की प्लेयर बन सकते हैं. इनकी बल्ले से अभी भले ही रन नहीं निकल रहे हो लेकिन इनमें क्षमता है कभी भी मैच का रूख बदल सकते हैं. वहीं अगर हम गेंदबाजी की बात करें तो पीयूष चावला को छोड़कर कोई भी गेंदबाज बहुत प्रभावशाली नहीं रहा है. पीयूष ने 10 मुकाबलों में 17 विकेट अपने नाम दर्ज कर लिया है. पियूष मुंबई इंडियंस अपने डेथ ओवरों की गेंदबाजी को लेकर भी चिंतित होगी, टीम के सामने सबसे बड़ी समस्या है पहले गेंदबाजी करते हुए विपक्षी टीम को सबसे कम रनों में रोकना. मुंबई ऐसी टीम है जिसके खिलाफ विपक्षी टीम ने 200 से अधिक रन चार बार बनाया है. इतना ही नहीं वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ टीमों ने 200 से अधिक रन बनाया है. जोफ्रा आर्चर की जगह पर अब मुंबई में क्रिस जॉर्डन को मुंबई की टीम ने अपनी टीम में शामिल किया है. जॉर्डन में क्षमता है कि वे आखिरी ओवरों में टीम के लिए रन बचा सकते हैं और विकेट निकाल सकते हैं. तो वहीं टीम डेविड को आप कैसे भूल सकते हैं. भले ही इन दिनों इनकी गेंदबाजी में धार नहीं दिख रही है लेकिन मुंबई के लिए यह खिलाड़ी काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

इधर RCB को उम्मीद होगी कि उनका ऊपरी ऑडर जिसमें कोहली, डु प्लेसिंस और मैक्सवेल का जादू चलता है तो टीम एक बड़े स्कोर की ओर जा सकती है. कोहली की बात कर लें तो इस सीजन में 10 मैचों में 6 अर्धशतक लगा चुके हैं इन्होंने अपने नाम 419 रन जोड़ लिया है. डु प्लेसिस 10 मैचों में 157.72 के रन औसत से 511 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर है. RCB के सामने समस्या है कि अगर टॉप ऑर्डर विफल होता है तो क्या होगा? इनके पास दो खिलाड़ी हैं महिपाल लोमरोर और दिनेश कार्तिक ये दोनों ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें मैच फिनिशर की भूमिका में जाना जाता है. दिनेश कार्तिक में इतनी क्षमता है कि आखिरी के 10 गेंदों में 30 रन बना सकते हैं. महिपाल ने भी पिछले मैच में अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है. इधर गेंदबाजी की बात करें तो सिराज ने इस सीजन में कमाल की गेंदबाजी की है 10 मैचों में 15 विकेट अपने नाम दर्ज किया है. ऐसे में RCB के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि सिराज के साथ एक ऐसे गेंदबाज की जरूरत है जोकि जरूरत के समय टीम को विकेट दिलवा सके. अगर हम गेंदबाजी की बात करें तो RCB के लिए जोश हेजलवुड एक कि प्लेयर के रूप में सावित हो सकते हैं. हेजलवुड को बहुत मैच खेलने का मौका नहीं मिला है लेकिन यह उम्मीद की जा रही है कि बाकि के मैचों में वे कमाल कर सकते हैं. पिछले 12 मैचों में 20 विकेट अपने नाम दर्ज किया था. वनिंदु हसरंगा साल 2022 में 16 मैचों में 26 विकेट अपने नाम दर्ज किया है. ऐसे में RCB के लिए ये भी एक की प्लेयर हो सकते हैं.

इस सीजन में दोनों ही टीमें दूसरी बार एक दूसरे के आमने सामने होगी. इससे पहले 2 अप्रैल को दोनों टीमें आमने सामने हुई थी जिसमें मुंबई को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. अगर पूरे IPL की बात करें तो दोनों ही टीमों ने 31 मैच खेले हैं जिसमें 17 मुकाबले में MI को जीत मिली है जबकि 13 मौकों पर RCB को जीत मिली है. एक मुकाबला टाई रहा था. 9 मई को MI और RCB के बीच में होने वाला यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मैच भारतीय समय अनुसार शाम को 7.30 को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखा जा सकात है. साथ ही जियो सिनेमा ऐप पर भी आप लाइव स्ट्रीम के माध्यम से देख सकते हैं.

MI संभावित टीमःरोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, ट्रिस्टन स्टब्स, टिम डेविड, नेहल वढेरा, क्रिस जॉर्डन , पीयूष चावला, आकाश मधवाल और अरशद खान

RCB संभावित टीमःविराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज रावत, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), केदार जाधव, वनिंदु हसरंगा, कर्ण शर्मा, मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड

Leave a Comment