skip to content

आपको भी नहीं पता होगा क्रिकेट का फुल फॉर्म, जानकार हो जाएंगे हैरान

Bihari News

क्रिकेट विश्व के सबसे प्राचीन खेलों में से एक खेल है। इस खेल के प्रति प्रशंसकों और खिलाड़ियों की दीवानगी देखते ही बनती है। इंग्लैंड में जन्मा यह खेल आज विश्व के हर कोने में खेला जाता है। क्रिकेट सिर्फ पुरुषों तक सीमित नहीं है, इस खेल में महिलाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं। इस खेल ने विश्व स्तर पर अपनी अलग पहचान बना रखी है और दिन प्रतिदिन यह खेल बढ़ता जा रहा है।

अगर हम सिर्फ हिंदुस्तान की बात करें तो बच्चा बच्चा इस खेल को खेलना चाहता है और गली-गली हमें छोटे बड़े बल्ला लेकर खेलते हुए दिखाई देते हैं। हिंदुस्तान में इस खेल के प्रति अलग ही जुनून हैं और आईपीएल की शुरुआत के बाद इस खेल का त्यौहार हमें हिंदुस्तान में देखने को मिलता है। आपको बता दें आईपीएल विश्व क्रिकेट में सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है और इसमें विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

वैसे तो हमारी टीम आपको हर रोज क्रिकेट से जुड़ी हर खबर और रोचक आंकड़ों से रूबरू कराती रहती है लेकिन आज हम आपसे एक ऐसा सवाल करने जा रहे हैं जिसका जवाब शायद ही आप दे पाएंगे. क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट की फुल फॉर्म क्या है?

वैसे तो अक्सर हमने क्रिकेट में कई चीजों में शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल होते देखा है। जैसे कि लेग बिफोर आउट के लिए एलबीडब्ल्यू कहते हैं, भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड यानी कि बीसीसीआई, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी कि आईसीसी- इन सभी चीजों को आप जानते होंगे। लेकिन क्रिकेट की भी फुल फॉर्म होती है यह बात सुनकर आपको हैरानी तो जरूर हुई होगी।

चलिए देखते हैं फिर क्रिकेट की फुल फॉर्म है आखिर है क्या?

  • C- Customer Focus
  • R- Respect For Individual
  • I- Integrity
  • C- Community Contribution
  • K- Knowledge Worship
  • E- Entrepreneurship & Innovation
  • T- Teamwork

इन सभी टर्म से मिलकर क्रिकेट बना है और इसी वजह से इसे जेंटलमैन गेम भी कहा जाता है। जेंटलमैन गेम यानी कि ना कोई स्लेजिंग ना कोई चैटिंग ना ही खतरनाक कोई गतिविधि और ना ही किसी खिलाड़ी के साथ गाली गलौज करना। हालांकि पिछले कुछ समय में खिलाड़ियों के बीच काफी वादविवाद देखने को मिला है लेकिन इसके बावजूद भी क्रिकेट एक जेंटलमैन गेम है और खिलाड़ियों को खेल भावना के साथ इस खेल को खेलना चाहिए।

Leave a Comment