skip to content

इस साल खेला गया था IPL का पहला सुपर ओवर, जानिए क्या रहा था मैच का रिजल्ट

Bihari News

आईपीएल यानी कि इंडियन प्रीमियर लीग। विश्व की सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट लीग आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और तब से हर वर्ष इस लीग का आयोजन होता है। इस क्रिकेट लीग ने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं और विश्व भर में इसके लीग के चाहने वाले मौजूद हैं। हर वर्ष इस प्रतियोगिता में विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं और हमें क्वालिटी क्रिकेट देखने को मिलता है।

T20 क्रिकेट में अक्सर हमने देखा है कि मुकाबले कांटे की टक्कर के होते हैं और अंतिम गेंद पर हार और जीत का फैसला होता है। लेकिन कभी कभार स्कोर बराबर होने की वजह से मुकाबला टाइप हो जाता है. ऐसे में जीत का फैसला करने के लिए सुपर ओवर कराया जाता है।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको सुपर ओवर के बारे में बता देते हैं। सुपर ओवर का मतलब होता है कि जब स्कोर बराबरी पर छूट जाता है तब दोनों टीमें एक अतिरिक्त ओवर खेलती हैं। जो टीम इन छह गेंदों पर ज्यादा रन बनाती है वह विजेता घोषित की जाती है। हालांकि सुपर ओवर में 2 विकेट ही बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिलते हैं।

चलिए आप जानते हैं आईपीएल के इतिहास में पहला सुपर ओवर कब और किस टीम के बीच खेला गया था-

आईपीएल इतिहास का पहला सुपर ओवर आईपीएल के दूसरे संस्करण यानी कि आईपीएल 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया था। दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली थी। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 150 रन बनाए थे। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम भी 150 रन ही बना पाई। ऐसे में दोनों टीमों को सुपर ओवर खेलने के लिए मैदान में आना पड़ा।

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से पेसर कामरान खान सुपर ओवर में गेंदबाजी करने उतरे। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से क्रिस गेल ने 1 ओवर में 15 रन बटोरे। जवाब में 6 गेंदों में 16 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम की तरफ से यूसुफ पठान ने अजंता मेंडिस की पहली 4 गेंदों पर ही 18 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। इस मुकाबले में दर्शकों ने जमकर लुफ्त उठाया.

आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि इन दोनों टीमों के बीच आईपीएल 2014 में भी सुपर ओवर हुआ था जिसमें राजस्थान रॉयल्स की टीम ही जीती थी।

अब तक कितनी बार हो चुका है सुपर ओवर- आईपीएल के इतिहास में पिछले 15 संस्करण में 14 सुपर ओवर हो चुके हैं। आईपीएल 2020 में सर्वाधिक 4 बार सुपर ओवर देखने को मिला था। पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीम सुपर ओवर में सबसे सफल टीम है। दोनों टीमों ने चार बार सुपर ओवर खेला है और तीन मुकाबलों में जीत दर्ज करी है. हालांकि अब काफी समय से हमने आईपीएल में सुपर ओवर नहीं देखा है।

कमेंट करके बताइए अगर मैच टाई होता है तो क्या सुपर ओवर कराना सही है?

Leave a Comment