skip to content

IPL 2023 : CSK को पांचवीं बार ट्रॉफी दिलवाएंगे ये 5 दमदार खिलाड़ी !

Bihari News

आईपीएल का क्रेज पूरे विश्व भर में है। विश्व की सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के नई सीजन की शुरूआत होने जा रही है। क्रिकेट फैंस इस सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और सभी फ्रेंचाइजी अपनी तैयारी शुरू कर चुकी हैं।

इस सीजन भी पिछले सीजन की तरह 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईपीएल के 16वे संस्करण की शुरुआत 31 मार्च को होगी और फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

पिछला संस्करण चार बार के इंडियन प्रीमियर लीग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अच्छा नहीं रहा था। एमएस धोनी की अगुआई वाली टीम प्लेऑफ में भी जगह नहीं बना पाई थी। इस साल येलो ब्रिगेड खिताब जीतने के लिए विश्वास के साथ मैदान पर उतरेगी। चलिए देखते हैं चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कौन से 5 खिलाड़ी काफी अहम साबित हो सकते हैं?

5) एमएस धोनी

आईपीएल 2008 से इस टीम की कप्तानी कर रहे महेंद्र सिंह धोनी बहुत अनुभवी है। उन्होंने 2010, 2011, 2018 और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स को चार खिताब जिताए हैं। एमएस धोनी अपने दम पर विभिन्न गेंदबाजी आक्रमणों को नष्ट करने की क्षमता रखते हैं. मैदान पर धोनी का दिमाग काफी तेज चलता है और अपने सरल और शांत स्वभाव से यह विपक्षी टीम की रणनीतियों को नष्ट करना बखूबी जानते हैं। एम एस धोनी अब तक आईपीएल में 234 मुकाबलों में 4978 रन बना चुके हैं। इस सीजन यह 5000 रन का आंकड़ा भी पूरा कर लेंगे और इनकी नजर पांचवें आईपीएल खिताब पर होगी।

4) मोईन अली

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली विश्व क्रिकेट में बहुत प्रसिद्ध है। यह खिलाड़ी बल्ले के साथ तेज गति से बल्लेबाजी करने के लिए मशहूर है तो वहीं गेंद के साथ विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को चकमा देने में माहिर है। आईपीएल में अब तक अली 44 मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 910 रन के अलावा 24 विकेट भी दर्ज है। इस सीजन यह खिलाड़ी चेन्नई के सबसे अहम 5 खिलाड़ियों में से एक है.

3) ऋतुराज गायकवाड

चेन्नई सुपर किंग्स के इस ओपनर बल्लेबाज ने आईपीएल में सभी को बहुत प्रभावित किया है और यही वजह है कि इस सीजन भी यह चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक होंगे। गायकवाड़ एक आक्रामक बल्लेबाज हैं और तेजी से रन बनाने की क्षमता रखते हैं। उनके पास आईपीएल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की तकनीक और मानसिक दृढ़ता भी है। अब तक 36 मैचों में गायकवाड 1207 रन बना चुके हैं जिसमें 1 शतक भी शामिल है।

2) बेन स्टोक्स

सफेद गेंद क्रिकेट में बेन स्टोक्स का नाम विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में आता है। चेन्नई सुपर किंग्स ने मेगा नीलामी में इस खिलाड़ी को 16.25 करोड रुपए की बड़ी कीमत पर अपने साथ जोड़ा है। इंग्लैंड के इस हरफनमौला खिलाड़ी ने 43 आईपीएल खेलों में 134.50 की स्ट्राइक रेट के साथ 920 रन बनाए हैं। उन्होंने 8.56 इकॉनमी रेट से 28 विकेट लिए हैं। यह खिलाड़ी चेन्नई के लिए सबसे महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

1) रविंद्र जडेजा

चेन्नई की टीम शानदार हरफनमौला खिलाड़ियों से भरी हुई है और इसमें से एक प्रमुख नाम रविंद्र जडेजा का है। काफी समय से चोट की वजह से बाहर चल रहे रविंद्र जडेजा ने भारतीय टीम में दमदार वापसी की और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता। आईपीएल से पहले यह चेन्नई के लिए अच्छे संकेत हैं। जडेजा अब तक 210 मुकाबले खेल चुकी हैं और 2502 रन बनाए हैं। गेंद के साथ इनके नाम 132 विकेट दर्ज है।

आईपीएल 2023 में चेन्नई का फुल स्क्वाड : Ajinkya Rahane, Ambati Rayudu, Devon Conway, Ruturaj Gaikwad, Shaik Rasheed, Subhranshu Senapati, Ajay Mandal, Ben Stokes, Kanumuri Bhagath Varma, Dwaine Pretorius, Mitchell Santner, Moeen Ali, Nishant Sindhu, Ravindra Jadeja, Shivam Dube, Mahendra Singh Dhoni(C)(W), Deepak Chahar, Maheesh Theekshana, Matheesha Pathirana, Mukesh Choudhary, Prashant Solanki, Rajvardhan Hangargekar, Simarjeet Singh, Sisanda Magala, Tushar Deshpande.

कमेंट करके बताइए आपके हिसाब से चेन्नई सुपर किंग्स का सबसे अहम खिलाड़ी कौन है?

Leave a Comment