skip to content

IPL 2023 FINAL: चेन्नई सुपर किंग्स ने रचा इतिहास, अंतिम गेंद पर दर्ज की रोमांचक जीत

Bihari News

आई पी एल 2023 का समापन बहुत ही रोमांचक तरीके से हुआ। फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गत विजेता गुजरात टाइटंस को हराकर आईपीएल 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया। वर्षा बाधित इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात को अंतिम गेंद पर हराया।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में पिछले आईपीएल की विजेता को गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराकर अपना पांचवा आईपीएल खिताब जीता। टॉस जीतकर धोनी ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। फाइनल मैच में गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 214 रन बनाए थे। इसके जवाब में वर्षा बाधित मुकाबले में डकवर्थ लुईस के आधार पर चेन्नई सुपर किंग्स को 15 ओवर में 171 रन का टारगेट दिया गया जिससे अंतिम गेंद पर चेन्नई ने हासिल कर लिया। टीम के लिए रविंद्र जडेजा और अंबाती रायुडु ने शानदार प्रदर्शन किया। जडेजा ने बल्ले से ना सिर्फ हारा हुआ मैच दिखाया बल्कि गेंद के साथ भी एक विकेट झटका।

गुजरात की तरफ से ओपनर शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा द्वारा शानदार खेल दिखाया गया। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को रविंद्र जडेजा ने गिल को 20 गेंदों में 39 रन के स्कोर पर आउट कर तोड़ा। हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने मात्र 3 रन के स्कोर पर शुभमन गिल का कैच छोड़ दिया था। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे साईं सुदर्शन ने एक बार फिर खुद को साबित कर दिया। इस युवा बल्लेबाज ने साहा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभाई और चेन्नई के गेंदबाजों की बुरी तरह से पिटाई की। साईं सुदर्शन ने मात्र 47 गेंदों पर 96 रन की तेजतर्रार पारी खेली। इस पारी के दौरान आठ चौकों समेत उन्होंने 6 छक्के लगाए। रिद्धिमान साहा भी 39 गेंदों में 54 रन बनाकर दीपक चाहर का शिकार बने।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी अपने हाथ खोले और मात्र 12 गेंदों में 2 छक्के की मदद से नाबाद 21 रन की पारी खेली। उनकी इस उपयोगी पारी की बदौलत गुजरात की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 214 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। यह एक आईपीएल फाइनल में सबसे बड़ा स्कोर था।

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की पारी में बारिश ने खलल डाल दिया और पहले ही ओवर में खेल को रोकना पड़ा। इसके बाद करीब 2 घंटे तक मैच रुका रहा और अंपायरों ने 15 ओवर का मैच कराने का फैसला किया। डकवर्थ लुईस के नियम के आधार पर चेन्नई सुपर किंग्स को 15 ओवर में 171 रन का लक्ष्य मिला। एक बार फिर बल्लेबाजी करने उतरे चेन्नई के ऋतुराज गायकवाड और डेवोन कॉनवे ने अपने मंसूबे साफ कर दिए थे. दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी निभाई। चेन्नई सुपर किंग्स ने मैच में पकड़ मजबूत कर ली थी लेकिन नूर अहमद ने एक ही ओवर में दोनों ओपनर बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाकर गुजरात को एक बार फिर मैच में वापसी कराई। गायकवाड 16 गेंदों में 26 रन बनाकर और कॉनवे 25 गेंदों में तेजतर्रार 47 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे युवा शिवम दुबे और अनुभवी अजिंक्य रहाणे ने संभलकर बल्लेबाजी की। आठवें ओवर में अजिंक्य रहाणे ने जोशुआ लिटिल की 2 गेंदों को 2 गगनचुंबी छक्कों के लिए भेजा। लेकिन एक बार फिर अगले ओवर में 18 वर्षीय नूर अहमद ने किफायती गेंदबाजी कर गुजरात को मैच में बनाए रखा। मोहित शर्मा ने अजिंक्य रहाणे को 27 रन के स्कोर पर आउट किया। शिवम दुबे लगातार बड़े शॉट की कोशिश कर रहे थे लेकिन काफी समय से वह विफल हो रहे थे। लेकिन राशिद खान के 12th ओवर में उन्होंने भी 2 गेंदों पर 2 छक्के लगा दिए।

आईपीएल से रिटायरमेंट घोषित कर चुके अंबाती रायडू अपने अंतिम मुकाबले में कुछ खास करने का प्रयास कर रहे थे और उन्होंने मोहित शर्मा की 3 गेंदों पर 2 छक्के और एक चौका लगाकर 16 रन बटोर लिए। हालांकि चौथी गेंद पर मोहित शर्मा ने उन्हें 19 के स्कोर पर आउट किया। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने उतरे और मोहित ने उन्हें पहली ही गेंद पर आउट कर दिया। इसके बाद स्टेडियम में सन्नाटा छा गया।

अंतिम 2 ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 21 रन की दरकार थी लेकिन मोहम्मद शमी ने बेहतरीन गेंदबाजी की और मात्र 8 रन खर्च किए। ऐसे में अंतिम ओवर में रविंद्र जडेजा और शिवम दुबे के सामने 13 रन का लक्ष्य था। मोहित शर्मा ने पहली गेंद पर शिवम दुबे को एक भी रन बनाने का मौका नहीं दिया जबकि दूसरी गेंद, तीसरी और चौथी गेंद पर मात्र 1 रन ही बना। मोहित ने एकदम से गुजरात की मैच में वापसी करा दी थी और अंतिम दो गेंदों पर चेन्नई को 10 रन की दरकार थी।

पांचवी गेंद मोहित शर्मा द्वारा बेहतरीन यॉर्कर फेंकी गई थी लेकिन रविंद्र जडेजा ने बेहतरीन ढंग से उस गेंद को छक्के के लिए भेज दिया। अंतिम गेंद पर जड्डू ने चौका लगाकर अपनी टीम को पांचवा आईपीएल खिताब जिताया। मैच विनिंग शॉट लगाने के बाद रविंद्र जडेजा महेंद्र सिंह धोनी के पास भागते हुए गए और धोनी ने उन्हें गले से लगाकर हवा में उठा लिया।

यह एक आईपीएल फाइनल में सबसे बड़ी जीत थी। चेन्नई सुपर किंग्स अब आईपीएल के इतिहास की सबसे सर्वश्रेष्ठ टीम बन गई है तो वहीं गुजरात की टीम ने भी फाइनल मुकाबले में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया।

Leave a Comment