skip to content

IPL 2023 Award List: जानिए किस खिलाड़ी ने जीता कौन सा अवार्ड, किसको मिले कितने पैसे।

Bihari News

आई पी एल 2023 का खिताब चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2022 की विजेता गुजरात टाइटंस को हराकर जीत लिया। गुजरात की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 214 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया था। इसके बाद बारिश ने मुकाबले में खलल डाला और चेन्नई को डकवर्थ लुईस के आधार पर 15 ओवर में 171 रन बनाने का टारगेट मिला। रविंद्र जडेजा ने अंतिम 2 गेंदों पर 1 छक्का और चौका लगाकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी।

मैच के बाद हुई प्रेजेंटेशन सेरिमनी में जमकर पैसा उड़ाया गया और अवार्ड बांटे गए। चलिए देखते हैं इस सीजन कौन से खिलाड़ी ने किस खिताब पर कब्जा किया?

विजेता- आई पी एल 2023 का खिताब चेन्नई सुपर किंग्स के नाम रहा और उन्हें विजेता के रूप में 20 करोड़ रुपए की राशि मिली। आपको बता दें आईपीएल के शुरुआती संस्करण में विजेता को 4.8 करोड रुपए मिलते थे जो अब बढ़कर लगभग 4 गुना से अधिक हो गए हैं।

Watch Now: आलू की सूखी सब्जी 5 मिनट में कैसे बनाएँ

उपविजेता- आई पी एल 2023 की उपविजेता गुजरात टाइटंस को 12.5 करोड रुपए की राशि मिली।

आईपीएल ऑरेंज कैप- एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है। इस सीजन गुजरात की टीम के हीरो शुभमन गिल ने इस कैप पर कब्जा किया. गिल ने 890 रन बनाए और इनाम के तौर पर उन्हें 10 लाख रुपए भी मिले।

आईपीएल पर्पल कैप- एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है और इस सीजन गुजरात की टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस कैप पर कब्जा किया. शमी ने 28 विकेट चटकाए और उन्हें भी 10 लाख रुपए रुपए मिले।

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन- यह अवार्ड एक सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाले उभरते सितारे को दिया जाता है। इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के यशस्वी जयसवाल ने इस खिताब को जीता और उन्हें 10 लाख रुपए की धनराशि इनाम के तौर पर मिली।

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन- पूरे सीजन में जिस भी खिलाड़ी की स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा रहती है उसे सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन के खिताब से नवाजा जाता है। इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मैक्सवेल ने 183.48 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और उन्हें यह खिताब मिला। इनाम के तौर पर उन्हें भी 10 लाख रुपए मिले।

मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर- यह खिताब उस खिलाड़ी को दिया जाता है जो पूरे सीजन में अपनी टीम के लिए बहुत ही बहुमूल्य और किफायती साबित होता है। इस सीजन शुभमन गिल ने इस खिताब पर कब्जा किया. उन्हें भी 10 लाख रुपए मिले।

गेम चेंजर ऑफ द सीजन- यह अवार्ड किसी मैच में अपनी टीम के लिए मुकाबला पलटने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है और गुजरात के शुभ्मन गिल ने इस सीजन अपनी बल्लेबाजी से गुजरात को कई मुकाबले जिताए। उन्होंने इस खिताब को जीता और उन्हें 10 लाख रुपए की धनराशि इनाम के तौर पर मिली।

सबसे ज्यादा चौके- इस सीजन शुभ्मन गिल ने सबसे ज्यादा 85 चौके लगाए और उन्हें हैं सबसे ज्यादा चौके लगाने का अवार्ड मिला। इस अवार्ड की भी धनराशि 10 लाख रुपए थी।

सबसे लंबा छक्का- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने 115 मीटर का सबसे लंबा छक्का लगाया।उन्हें 10 लाख रुपए की धनराशि इनाम के तौर पर मिली।

कैच ऑफ द सीजन- वैसे तो इस सीजन कई बेहतरीन कैच पकड़े गए लेकिन राशिद खान द्वारा पकड़े गए कैच को कैच ऑफ द सीजन का अवार्ड मिला। उन्होंने लखनऊ के विरुद्ध मेयर का शानदार कैच खड़ा था।इस अवार्ड की भी धनराशि 10 लाख रुपए थी।

 

फेयर प्ले अवॉर्ड- यह अवार्ड पूरे सीजन में सबसे ज्यादा खेल भावना और अनुशासन से खेलने वाली टीम को मिलता है। इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस अवार्ड पर कब्जा किया.

बेस्ट पिच और ग्राउंड ऑफ द सीजन- ईडन गार्डेंस कोलकाता और वानखेड़े स्टेडियम मुंबई को इन अवार्ड से नवाजा गया। दोनों स्टेडियम को 50 लाख रुपए धनराशि इनाम के तौर पर मिली ।

Leave a Comment