skip to content

IPL 2023 : दिल्ली को खिताब का दावेदार बना रहे हैं ये 5 धुरंधर !

Bihari News

आईपीएल 2023 की शुरुआत 31 मार्च को चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और गत चैंपियन गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबले से होगी। इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स की टीम भी अपने चैंपियन बनने के सपने को साकार करने की कोशिश करेगी। रिकी पोंटिंग की कोचिंग वाली यह टीम अपने कप्तान ऋषभ पंत के बिना मैदान पर उतरेगी। पंत की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर टीम की कप्तानी संभालेंगे।

चलिए देखते हैं वह कौन से ऐसे पांच खिलाड़ी हैं जिनकी बदौलत दिल्ली कैपिटल्स की टीम चैंपियन बन सकती है?

5) कुलदीप यादव

भारत के बेहतरीन स्पिनर कुलदीप यादव दिल्ली कैपिटल्स के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। यह भारतीय परिस्थितियों को भलीभांति समझते हैं और बल्लेबाजों को चकमा देने में माहिर है। पिछले सीजन भी कुलदीप ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी और 21 विकेट चटकाए थे। यह कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था और इनसे दिल्ली कैपिटल्स को बहुत उम्मीद होगी।

4) मिचेल मार्श

टी20 विश्व कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम का अहम हिस्सा रह चुके मिचेल मार्श इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स के लिए काफी किफायती साबित हो सकते हैं। यह गेंद और बल्ले से योगदान देने के अलावा बेहतरीन फील्डर भी हैं। मार्श आक्रमक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और गेंद से विकेट निकालकर अपनी टीम को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अब तक 29 आईपीएल मुकाबले खेले हैं और 477 रन बनाए हैं। यही नहीं उनके नाम 24 विकेट भी दर्ज हैं।

3) पृथ्वी शॉ

ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में इस बल्लेबाज पर काफी दारोमदार होगा। यह अपनी तेजतर्रार बल्लेबाजी से मैच का पासा पलटने में सक्षम हैं और विपक्षी टीम को दबाव में रख सकते हैं। वैसे पृथ्वी के लिए पिछला सीजन कुछ खास नहीं गया था लेकिन इस सीजन यह खिलाड़ी अपनी गलतियां सुधार कर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगा। इस युवा बल्लेबाज के नाम 63 आईपीएल मुकाबलों में 1588 रन दर्ज हैं।

2) अक्सर पटेल

बापू के नाम से मशहूर हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल इस समय अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में है। पिछली कुछ अंतरराष्ट्रीय सीरीज में इस खिलाड़ी ने भारतीय टीम के लिए गेंद और बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया। यह अपनी फॉर्म जारी रखना चाहेंगे। पिछले सीजन भी इस खिलाड़ी ने बल्ले से सभी को काफी प्रभावित किया था और करीब 45 की औसत से रन बनाए थे। अब तक 122 आईपीएल मुकाबलों में अक्षर पटेल ने 1135 रन बनाए हैं। इनके नाम 101 आईपीएल विकेट भी दर्ज हैं।

1) डेविड वॉर्नर

यह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर है और इनकी कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल का खिताब भी जीत चुकी है। इस सीजन डेविड वार्नर पर दिल्ली कैपिटल्स का चैंपियन बनने का सपना साकार करने का दबाव होगा। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी डेविड वॉर्नर का नाम तीसरे स्थान पर है और यह अपने नाम के अनुरूप ही आई पी एल 2023 में प्रदर्शन करना चाहेंगे।

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2023 स्क्वाड : David Warner(C), Manish Pandey, Prithvi Shaw, Rilee Rossouw, Ripal Patel, Rovman Powell, Sarfaraz Khan, Yash Dhull, Aman Hakim Khan, Axar Patel, Lalit Yadav, Mitchell Marsh, Phil Salt(WK), Anrich Nortje, Chetan Sakariya, Ishant Sharma, Kamlesh Nagarkoti, Khaleel Ahmed, Kuldeep Yadav, Lungi Ngidi, Mukesh Kumar, Mustafizur Rahman, Praveen Dubey, Vicky Ostwal.

कमेंट करके बताइए क्या दिल्ली कैपिटल्स को ऋषभ पंत की कमी खलेगी या नहीं ?

Leave a Comment