skip to content

IPL 2023 : राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाएंगे ये 5 खिलाड़ी !

Bihari News

आईपीएल के शुरुआती संस्करण को जीतने के बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम कभी भी खिताब नहीं जीत सकी। पिछले सीजन इस टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और फाइनल में जगह बनाई थी जहां गुजरात की टीम ने उन्हें मात देकर टूर्नामेंट जीत लिया। लेकिन इस सीजन राजस्थान रॉयल्स की टीम एक बार फिर अपनी गलतियों को सुधार कर और एकजुट होकर खिताब जीतने पर अग्रसर है। चलिए देखते हैं कौन है राजस्थान रॉयल्स के वह 5 धुरंधर खिलाड़ी जिन पर टीम की जीत का दारोमदार होगा

5) यूज़वेंद्र चहल

पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स के फाइनल में पहुंचने का एक मुख्य कारण यूज़वेंद्र चहल भी हैं। इस खिलाड़ी ने बहुत ही किफायती गेंदबाजी की और 17 मैचों में 27 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. चहल ने पर्पल कैप पर कब्जा किया और अपने करियर की पहली हैट्रिक भी पिछले सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पूरी की. गेंदबाजी में इस खिलाड़ी की विविधता इनको खास बनाती हैं और यह बल्लेबाजों को चकमा देने में सक्षम हैं। आईपीएल में इनके आंकड़े बेहतरीन हैं। अब तक चहल आईपीएल में 166 विकेट चटका चुके हैं।

4) रविचंद्रन अश्विन

राजस्थान रॉयल्स के पास एक घातक स्पिन गेंदबाजी क्रम है। यूज़वेंद्र चहल के साथ रविचंद्रन अश्विन इस टीम को मजबूती प्रदान करते हैं। क्रिकेट में अश्विन अपने आप को स्थापित कर चुके हैं और इस ऑफ स्पिनर के आंकड़े गजब के हैं। अश्विन अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं और हाल ही में इन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टेस्ट गेंदबाज की सूची में दूसरा स्थान हासिल किया था। अब तक आईपीएल में 184 मुकाबलों में अश्विन ने 6.98 की इकॉनमी 157 विकेट चटकाए हैं और यह खिलाड़ी निचले क्रम पर बल्लेबाजी बनाने में भी सक्षम हैं।

3) देवदत्त पडिक्कल

अब तक आईपीएल की सबसे शानदार खोज में से एक ओपनर बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल भी हैं। अपने पहले आईपीएल सीजन में इस खिलाड़ी ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए शानदार बल्लेबाजी कर खूब धमाल मचाया था। 15 मैचों में 473 रन बनाकर इस खिलाड़ी ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा था। यही नहीं दूसरे सीजन में भी देवदत्त ने 411 रन बनाए थे। इसके बाद तीसरा सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए इस बल्लेबाज ने 376 रन बनाए। हालांकि पिछले सीजन यह अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन इस सीजन इस बल्लेबाज पर राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी काफी हद तक निर्भर करेगी और यह अपने फैंस को निराश नहीं करना चाहेंगे।

2) जोस बटलर

पिछले सीजन जोस बटलर का बल्ला जमकर बोला था और यही वजह थी कि इस टीम ने फाइनल में आसानी से जगह बना ली। आई पी एल 2022 में बटलर ने 17 मैचों में 57 की औसत से 863 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था. यही नहीं बटलर ने इस सीजन 4 शतक भी लगाए. पिछले सीजन की भांति एक बार फिर राजस्थान रॉयल्स के प्रशंसकों को इस विस्फोटक बल्लेबाज से तूफानी पारी की उम्मीद होगी और बटलर इस पर खरा उतरना चाहेंगे।

1) संजू सैमसन

राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान संजू सैमसन हैं और यह अपनी टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी भी हैं। सैमसन ने 138 आईपीएल मुकाबले खेले हैं जिसमें से 110 मैच उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले हैं। पिछले कुछ सीजन से यह बहुत ही अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और लगातार रन बटोर रहे हैं।सैमसन ने पिछले आईपीएल में 17 मुकाबलों में 458 तो वही आईपीएल 2021 में 14 मुकाबलों में 484 रन बटोरे थे। संजू की कप्तानी में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है और इस बार इनकी निगाहें आईपीएल का खिताब जीतने पर होगी।

आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स का स्क्वाड : Devdutt Padikkal, Joe Root, Riyan Parag, Shimron Hetmyer, Yashasvi Jaiswal, Abdul Basith, Akash Vasisht, Donovan Ferreira, Jason Holder, Ravichandran Ashwin, Dhruv Jurel(W), Jos Buttler, Kunal Singh Rathore, Sanju Samson(C)(W), Adam Zampa, KC Cariappa, KM Asif, Kuldeep Sen, Kuldip Yadav, Murugan Ashwin, Navdeep Saini, Obed McCoy, Sandeep Sharma, Trent Boult, Yuzvendra Chahal.

कमेंट करके बताइए राजस्थान रॉयल्स का सबसे अहम खिलाड़ी कौन है?

Leave a Comment