skip to content

WPL 2023: कैसी है उत्तर प्रदेश वॉरियर्स की टीम ?

Bihari News

बीसीसीआई ने पुरुषों के आईपीएल की सफलता के बाद पहली बार महिला आईपीएल का आयोजन करने का फैसला किया जिसकी शुरुआत 4 मार्च को होगी और फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा। महिला क्रिकेट के इतिहास में यह पल सुनहरे अक्षरों में लिख जाएगा। इस महिला आईपीएल 2023 में कुल 5 टीमें आपस में भिड़ेंगी।

इन 5 टीमों में से एक टीम उत्तर प्रदेश वॉरियर्स भी है, लखनऊ की टीम कापरी ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड ने 757 करोड़ रुपये में खरीदी है।

खिलाड़ियों की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलिसा हीली इस टीम के कप्तान होंगी। एलिसा विश्व के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक हैं और इनके T20 क्रिकेट में आंकड़े गजब के हैं। दूसरे ओपनर के रूप में श्‍वेता सहरावत मौजूद है जिन्होंने हाल ही में अंडर-19 विश्व कप में भारत के लिए ओपनिंग की थी। ताहिला मैग्रा के रूप में एक हीटर और फिनिशर मौजूद है जो तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं और निचले क्रम पर बल्लेबाजी को अच्छे से संभालने का दम रखती हैं।

इस टीम के पास दीप्ति शर्मा के रूप में शानदार हरफनमौला खिलाड़ी भी मौजूद हैं। दक्षिण अफ्रीका की बेहतरीन तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल भी इस टीम में मौजूद है और गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालती हुई नजर आएंगी। विश्व नंबर एक गेंदबाज रहे चुकी सोफी एकलेस्टन भी मौजूद है।

यूपी वारियर्स ने जॉन लेविस को मुख्य कोच और भारत की पूर्व कप्तान अंजू जैन को अपना सहायक कोच नियुक्त किया है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एशले नोफके गेंदबाजी कोच हैं। इस बीच, यूपी वारियर्स के लिए मेंटर की भूमिका निभाने वाली 4 बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया लिसा स्टालेकर होंगी।

5 मार्च को यह टीम गुजरात लायंस के खिलाफ खेलेगी, 7 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स और 10 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेलते हुए नजर आएगी। 12 मार्च को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलने के बाद 15 मार्च को यह टीम एक बार पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सामने होगी। एक बार फिर मुंबई की टीम उत्तर प्रदेश के सामने 18 मार्च को होगी और 20 मार्च को यह टीम गुजरात लायंस और 21 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलेगी।

टीम कुछ इस प्रकार है:

एलिसा हीली (कप्तान), सोफी एक्लेस्टोन, दीप्ति शर्मा, ताहलिया मैक्ग्रा, शाबनीम इस्माइल, अंजली सरवानी, राजेश्वरी गायकवाड़, पार्शवी चोपड़ा, श्वेता सहरावत, एस याशारी, किरन नवगिरे, ग्रेस हैरिस, देविका वैद्य, लॉरेन बेल, लक्ष्मी यादव, सिमरन शेख.

Leave a Comment