Placeholder canvas

टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज ने संन्यास का किया ऐलान

Ratnasen Bharti

साउथ अफ्रीका के दौरे पर टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब भारतीय टीम टेस्ट खेलने उतरेगी. टीम इंडिया के लिए यह दौर काफी अच्छा रहा है जहां 3 मैचों की टी20 सीरीज में भारत ने 1-1 की बराबरी हासिल की तो वही 3 मैचों के वनडे सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की है. वही 26 दिसंबर से खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से रोहित शर्मा कप्तानी करेंगे. इसी बीच ख़बरें ये भी आ रही है की भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद साउथ अफ्रीका का एक स्टार खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा बोल देंगे.

तो चलिए हम आपको साउथ अफ्रीका के उस खिलाड़ी के बारे में बताते है जो टेस्ट सीरीज के बाद अंतररास्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले हैं. उस खिलाड़ी का नाम डीन एल्गार है जो साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान रह चुके हैं. डीन एल्गेर ने शुक्रवार को घोषणा किया है कि भारत के खिलाफ अगले 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लेंगे. आपको बता दे कि भारत और अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मुकाबला 26 दिसंबर को सेंचुरियन में खेला जाएगा.

36 वर्षीय एल्गार ने अपने 12 साल के करियर के दौरान 84 टेस्ट और 8 एक दिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया है. साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद अब तक में उन्होंने 84 टेस्ट में 13 शतक व 23 अर्धशतकों की मदद से 37.28 की औसत से 5146 रन बनाये है जिसमे 2017 में बंग्लादेश के खिलाफ करियर की सर्वश्रेस्ट 199 रन की पारी शामिल है.

एल्गेर ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये कहा की क्रिकेट खेलना हमेसा से उनका सपना रहा है. उन्होंने खुद को इसके लिए काफी भाग्यशाली बताया.इसके साथ ही उन्होंने कहा की केप टाउन में उनका आखिरी टेस्ट मैच होगा जो उनका पसंदीदा स्टेडियम है. उन्होंने आगे यह भी कहा की केप टाउन में ही उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये टेस्ट मैच में अपना पहला टेस्ट रन बनाया था.

वही इस मुद्दे पर दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक इनोक एन्कवे ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा की डीन एल्गर उन क्रिकेटरों में से एक है जो स्थिति के हिसाब से खुद को ढालते हैं और लड़ते है.उन्हें कोई शक नही की क्रिकेट को उनकी कमी खलेगी.”

Leave a Comment