Placeholder canvas

क्या 31साल के सूखे को समाप्त करने को तैयार है रोहित सेना ?

Ratnasen Bharti

भारतीय टीम इन दिनों साउथ अफ्रीका का दौरा कर रही है. जिसमें टी-20 और वन-डे मुकाबलों की सीरीज समाप्त हो गई है. अब भारत को साउथ अफ्रीका के साथ टेस्ट सीरीज खेलना है जिसके लिए दोनों टीमों में तैयारी शुरू कर दी है उससे पहले  21 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के बोलेंड पार्क में भारतीय टीम ने 3 वन-डे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला साउथ अफ्रीका को 78 रन से हराकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया.

वही आपको बता दे कि रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली बार टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज खेलने उतरेगी. तो चलिए आपको बताते है की दोनों टेस्ट मुकाबले कब और कहा खेले जाएँगे. बात करें अगर पहले टेस्ट की तो पहला टेस्ट सेंचुरियन में 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक खेला जाएगा जो की 1 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. वही बात करें दूसरे टेस्ट की तो दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से 7 जनवरी की केपटाउन में 2 बजे से खेला जाएगा.

आपको बता दे की भारतीय टीम बीते 31 सालों में एक बार भी टेस्ट सीरीज साउथ अफ्रीका में जीतने में कामयाब नही हो पाई है. पहली बार साउथ अफ्रीका ने 1992 के दशक में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया था वही केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम ने साल 2010-11 के टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रा किया था. लेकिन आज तक भारत साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीत नहीं जीत पाई है. 

वही बात करें रोहित शर्मा की तो ICC वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा वापसी करने जा रहे है. वही टीम इंडिया भी काफी मजबूत नजर आ रही है.अब लोगों के मन में ये सवाल भी आ रहे है की 26 दिसंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरती है.

तो आपको बता दे की ओपनिंग में कप्तान रोहित शर्मा के साथ एक बार फिर से यशस्वी जायसवाल नजर आ सकते हैं.तीसरे नंबर पर शुभमन गिल होंगे जिन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना चूना है. वही चौथे नंबर पर सबके चहेते विराट कोहली होंगे. वहीं बात करें विकेट कीपर की तो kl राहुल विकेट कीपर की भूमिका में नजर आ सकते है.

वही अगर हम बात करे ऑल राउंडर खिलाड़ियों की तो रवीन्द्र जडेजा स्पिनर और शार्दुल ठाकुर तेज गेंदबाज ऑल राउंडर के तौर पर प्लेइंग 11 में नजर आ सकते है. तेज गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी के बाहर होने की बाद प्रसिद्ध कृष्णा को मौका दिया जा सकता है इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज भी नजर आने वाले है.

रोहित शर्मा (कप्तान),
यशस्वी जायसवाल,
शुभमन गिल,
विराट कोहली,
के एल राहुल (विकेट कीपर),
श्रेयस अय्यर
रवीन्द्र जडेजा,
शार्दुल ठाकुर,
जसप्रीत बुमराह,
मोहम्मद सिराज,
प्रसिद्ध कृष्णा,

Leave a Comment