Placeholder canvas

धनतेरस पर करे इन चीजों की खरीदारी, घर में होगी सुख, समृद्धि और धन की वर्षा

Bihari News

23 अक्टूबर को पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम और हर्षौल्लास के साथ धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है . ऐसे में आप सभी लोग जानते ही होंगे कि हिन्दू में धनतेरस का क्या महत्व है. इस दिन हम सभी परिवार अपने-अपने घरों के लिए बर्तन या सोने की खरीदारी करते हैं. ऐसी मान्यता है कि अगर हम धनतेरस के दिन बर्तन और गहने खरीद कर अपने घर लाते है तो हमारे घर में अनेक प्रकार की खुशियाँ और समृद्धि आती है. इसके अलावा धन की भी वृद्धि होती है. धनतेरस के दिन हम सभी लोग कुछ न कुछ चीजें खरीद कर अपने घर लाते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि हमें धनतेरस के मौके पर कौन सी ऐसी चीजों को खरीदना चाहिए . क्योंकि धनतेरस पर कुछ ख़ास चीजों को खरीदने की परंपरा है, जिसे अगर आप खरीदते है तो आपको और आपके परिवार को accha- खासा लाभ प्राप्त होगा. अब आपके मन में यह सवाल उठ रहे होंगे कि हमें क्या खरीदना चाहिए. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं. आज हम आपको इस विडियो के माध्यम से बतायेंगे कि हमें धनतेरस पर कीं चीजों की खरीदारी अक्रनी चाहिए.

बता दे कि ऐसा माना जाता है की अगर आप धनतेरस के दिन सोना-चाँदी खरीदते है और भगवान् धन्वन्तरी के ऊपर अर्पित करते है तो आपके घर में धन की वृद्धि होगी क्योंकि समुन्द्र मंथन के समय भगवान् धन्वन्तरी अपने हांथों में सोने का कलश लेकर निकली थी. जिसके बाद यह परंपरा बना गयी कि अगर कोई भी व्यक्ति धनतेरस के दिन सोना-चाँदी की खरीदारी करता है तो उसके धन में वृद्धि होगी.
धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी काफी शुभ माना जाता है, क्योंकि झाड़ू घर में लगाने से साड़ी नकरात्मक उर्जा घर से बाहर चली जाती है और घर में सुख सांति आती है.
इस दिन आप अपने घर के पुराने बर्तन को बदलकर ताम्बे, पीतल , चाँदी के बर्तनों की खरीदारी कर सकते है . वहीं ऐसा माना जाता है कि पीतल के बर्तन सबसे शुभ होते है क्योंकि पीतल का बर्तन माता लक्ष्मी और बृहस्पति का प्रतिक है.
धनतेरस के मौके पर आप अपने और अपने परिवार वालों के लिए नए कपडे भी खरीद सकते है, क्योंकि नए कपडे खरीदना भी शुभ माना जाता है.
इस दिन कई लोग पूजा करने के लिए लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति या चित खरीदते है जो काफी शुभ होता है.
धनतेरस के दिन बच्चों को खिलौना खरीदना काफी सुना जाता है क्योंकि आगर बच्चे खुश रहेंगे तो घर में सकरात्मक उर्जा आएगी.

चलिए अब हम आपको बताते है कि कौन सी चीजें हमें धनतेरस पर नहीं खरीदनी चाहिए.
धनतेरस के दिन स्टील, प्लास्टिक, लोहा, एलुमिनियम, कांच की वस्तुएं न ख़रीदे क्योंकि कांच की वसतो को खरीदते ही राहू का प्रभाव आता है. इसके साथ ही लोगों को वैसी चीजों की खरीदारी नही करनी चाहिए जिसका रंग काल हो, या जो नुकीला या धारदार हो. अगर आप धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की सोच रहे अहि तो, आप लोहा, ताम्बा, पीतल और प्लैटिनम के बर्तन की खरीदारी कर सकतें हैं. हालांकि, इन बातों का बिहारी न्यूज़ के द्वारा किसी प्रकार का दावा नही किया जाता है.

Leave a Comment