Placeholder canvas

इस वजह से अब शिखर धवन भारत के वनडे प्लान का हिस्सा भी नहीं !

Bihari News

वनडे टीम से भी क्यों हो गई शिखर धवन की छुट्टी ?

गिल और किशन के पास है सुनहरा मौका

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान

क्यों बाहर हुए धवन, आइए जानते हैं –

 बाएं हाथ के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भारत के टी20 और टेस्ट टीम का हिस्सा तो नहीं ही थे लेकिन वो वनडे प्लान का हिस्सा थे. लेकिन अब लगता है कि धवन भारत की वनडे प्लान का भी हिस्सा नहीं हैं. शिखर धवन को 10 जनवरी से श्रीलंका के विरुद्ध खेली जाने वाली 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है. कई पूर्व क्रिकेटर और एक्सपर्ट का कहना है कि अब धवन का टीम में लौटना मुश्किल है, क्योंकि अब भारत की नजर भविष्य पर है.

अगले साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेली जानी है, जिसकी मेजबानी भारत ही करेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि टीम इंडिया ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. धवन की जगह टीम मैनेजमेंट ने शुभमन गिल को मौका दिया है वहीं सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन को भी शामिल किया गया है. धवन के खराब फॉर्म को देखते हुए टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा के नए सलामी जोड़ीदार को परखना चाहती है. धवन ने इस साल सबसे अधिक कुल 22 वनडे अंतराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है. 2022 में धवन ने 34.40 की औसत और 74.21 की स्ट्राइक रेट से 688 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 6 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं.

बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में शिखर धवन खेल रहे थे लेकिन वो रनों के लिए जूझते हुए दिखे थे. बांग्लादेशी गेंदबाजों के खिलाफ धवन को रन स्कोर करने में काफी संघर्ष करना पड़ रहा था. सीरीज के कुल 3 मैचों में धवन ने 69 गेंदों का सामना किया और सिर्फ 18 रन ही जूटा पाए. अंतिम वनडे मैच में धवन ने 24 गेंदों पर 3 रन बनाए थे. शायद यही वजह है कि धवन को टीम से बाहर किया गया है और अब उनकी वापसी भी मुश्किल नजर आ रही है क्योंकि शुभमन गिल और ईशान किशन दोनों कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं. आपको बता दें, धवन के बल्ले से आखिरी बार शतक जून,2019 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध आया था.

धवन की जगह जिन्हें तरजीह दी गई है, वो कमाल के फॉर्म में हैं. 23वर्षीय शुभमन गिल कई मौकों पर खुद को साबित कर चुके हैं, यहां तक कि विदेशी पिचों पर भी उन्होंने अपनी छाप छोड़ी है. गिल के अलावा ईशान किशन ने अभी हाल ही में अपने बल्ले का जलवा दिखाया है. बांग्लादेश के खिलाफ चोटिल रोहित शर्मा के स्थान पर खेल रहे युवा विकेटकीपर-बलेबाज ने वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक जड़ दिया. किशन ने सिर्फ 126 गेंदों में 200 रनों का आंकड़ा पार किया, और इस तरह उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल को पीछे छोड़ा. पारी की शुरुआत करने आए ईशान किशन ने 131 गेंदों पर 210 रन बनाए, इस दौरान उनके बल्ले से 24 चौके और 10 छक्के निकले. इसलिए ईशान किशन को अब चाहकर भी चयनकर्ता इग्नोर नहीं कर सकते. ईशान किशन विकेटकीपिंग भी करते हैं. तो गिल और ईशान किशन दोनों के पास विश्व कप टीम के लिए अपनी दावेदारी पेश करने का सुनहरा मौका है.

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड :

Rohit Sharma (C), Hardik Pandya (VC), Shubman Gill, Virat Kohli, Suryakumar Yadav, Shreyas Iyer, KL Rahul, Ishan Kishan, Washington Sundar, Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav, Axar Patel, Mohammad Shami, Mohammed Siraj, Umran Malik, Arshdeep Singh.

आपके अनुसार शिखर धवन को वनडे टीम से बाहर करने का फैसला कितना सही है ? कमेंट में हमें बताएं.

शेड्यूल(वनडे सीरीज) Schedule for ODI Series

1st ODI – January 10, 2023- Barsapara Cricket Stadium, Guwahati (2 PM IST)

2nd ODI – January 12, 2023- Eden Gardens, Kolkata (2 PM IST)

3rd ODI – January 15, 2023- Greenfield International Stadium, Thiruvananthapuram (2 PM IST).

Leave a Comment