skip to content

IPL 2023 : ये हैं लीग के 5 सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

Bihari News

दोस्तों, इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय टी20 लीग है. आईपीएल एक मंच देता है खिलाड़ियों को विश्व स्तर पर अपना जौहर दिखाने का. इस लीग में भारतीय खिलाड़ियों के अलावा विश्व भर के कुछ चुनिंदा विदेशी खिलाड़ी भी खेलते हैं और नाम और पैसा कमाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि इस लीग में सिर्फ युवा खिलाड़ियों ही हिस्सा लेते हैं. इस लीग में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का बेहतरीन समागम देखने को मिलता है. नए प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए आईपीएल की प्रतिष्ठा है जैसा कि हमने वर्षों से देखा है. लेकिन टी20 के खेल में युवाओं के जोश के साथसाथ दिग्गजों का अनुभव भी बहुत बड़ा फैक्टर होता है.

इस लेख में हम आपको आईपीएल 2023 में खेल रहे टॉप-5 उम्रदराज खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे.

5. डेविड वीसी (कोलकाता नाइट राइडर्स) (37 साल 204 दिन)

नामीबिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी डेविड वीसी को कोलकाता के फ्रेंचाइजियों ने आईपीएल 2022 के ऑक्शन में खरीदा था. वो बैकअप के रूप में KKR के साथ जुड़े हैं. कोलकाता के अलावा वीसी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेल चुके हैं. उन्होंने अब तक 15 आईपीएल मैचों में 16 विकेट चटकाए हैं और 127 रन बनाए हैं.

करीब 38 साल के हो चुके डेविड वीसी नामीबिया के अलावा दक्षिण अफ्रीका की तरफ से भी खेल चुके हैं.

4. रिद्धिमान साहा (गुजरात टाइटन्स) (38 साल 45 दिन)

वेटेरन इंडियन क्रिकेटर रिद्धिमान साहा आईपीएल 2023 में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स का हिस्सा हैं. वो गुजरात के लिए पारी की शुरुआत करते हैं. गुजरात को डेब्यू सीजन में चैंपियन बनाने में साहा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा आईपीएल में गुजरात टाइटन्स के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स, चेन्नई सुपरकिंग्स और पंजाब किंग्स के लिए खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने कई यादगार पारियां खेली हैं.

38 साल से ऊपर के हो चुके रिद्धिमान साहा ने अबतक 147 आईपीएल मैचों की 122 पारियों में 128.12 की स्ट्राइक रेट से 2483 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 11 अर्द्धशतक भी बनाए हैं. पिछले सीजन गुजरात के लिए खेलते हुए साहा का प्रदर्शन लाजवाब रहा था. इस सीजन भी उनसे वैसी ही प्रदर्शन की उम्मीद है.

3. फैफ डूप्लेसी (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) (38 साल 148 दिन)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फैफ डू प्लेसी उम्र बढ़ने के साथ और भी ज्यादा निखर रहे हैं. हम उनके प्रदर्शन की बात कर रहे हैं. 38 साल से ऊपर के हो चुके डूप्लेसी कमाल की बल्लेबाजी तो कर ही रहे हैं साथ ही मैदान पर उनकी फुर्ती देखते ही बनती है. फील्डिंग के मामले में युवा खिलाड़ियों को भी मात दे रहे हैं.

दिग्गज अफ्रीकी बल्लेबाज को RCB ने पिछले सीजन अपने साथ जोड़ा और टीम का कप्तान भी बनाया. फैफ भी भरोसे पर खरे उतरे और RCB को पिछले सीजन प्लेऑफ्स में पहुंचाया था. पिछले सीजन बल्ले से भी वो शानदार रहे थे और इस सीजन भी जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं.

आईपीएल में वो RCB से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की तरफ से भी खेल चुके हैं. अभी तक 119 आईपीएल मुकाबलों में उन्होंने 132.18 की स्ट्राइक रेट से 3578 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 27 अर्द्धशतक जड़े हैं.

2. अमित मिश्रा(लखनऊ सुपरजायंट्स) (40 साल 131 दिन)

40 साल से ऊपर के हो चुके वेटेरन स्पिनर अमित मिश्रा इस आईपीएल सीजन में लखनऊ सुपरजायंट्स का हिस्सा हैं और उम्दा गेंदबाजी कर रहे हैं.

पूर्व भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा लखनऊ से पहले डेक्कन चार्जर्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा रह चुके हैं. अमित मिश्रा के नाम 156 आईपीएल मैचों में 169 विकेट दर्ज हैं. 17 रन पर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है.

1. महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपरकिंग्स) (41 साल 267 दिन)

महेंद्र सिंह आईपीएल 2023 में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ चेन्नई के ही नहीं पूरे भारत के चहेते हैं. धोनी की दीवानगी का आलम ऐसा है कि लोग सिर्फ उनको देखने के लिए स्टेडियम में आते हैं साथ ही फोन पर व्यूरशिप भी बढ़ जाती है. और हो भी क्यों ना ?

धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को शिखर पर पहुंचाया है, कोई ऐसी ट्रॉफी नहीं बची थी, जिसे धोनी ने बतौर कप्तान ना जीते हों.

धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को 4 बार चैंपियन बनाया है. चेन्नई की टीम सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाली टीम है. धोनी के नाम 237 आईपीएल मुकाबलों में 5004 रन दर्ज हैं, 80 मुकाबलों में वो नॉटआउट रहे हैं. धोनी को मौजूदा समय में आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी.

तो ये हैं आईपीएल 2023 में खेलने वाले 5 सबसे उम्रदराज खिलाड़ी, जो अपने लाजवाब प्रदर्शन से युवा खिलाड़ियों पर भारी पड़ रहे हैं साथ ही उन्हें बेहतर बनने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. अगर आपके नजर में कोई ऐसा खिलाड़ी हो, जिसे इस लिस्ट में जगह मिलनी चाहिए ? कमेंट करके हमें बताएं . 

Leave a Comment