Placeholder canvas

IPL 2023 : धोनी से प्यार है ! टूटे व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड

Bihari News

दोस्तों, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बात ही कुछ और है. अब उनका कद इतना बढ़ गया है कि लोग बस उनको देखना चाहते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट से 2020 में ही संन्यास ले चुके धोनी अब सिर्फ आईपीएल के दौरान दिखते हैं. इसके अलावा कभी नहीं, आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में जहां हर कोई सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें आदि साझा करते नहीं थकते, धोनी इन सब से कोसो दूर रहते हैं. वो तो कॉलेज में लेक्चर देते दिखाई देते हैं, स्टेडियम में कुर्सी पेंट करते दिखाई देते हैं, खेतों में काम करते दिखते हैं लेकिन मजाल है कि वो कोई तस्वीर सोशल मीडिया पर डाल दें. ये काम भी उनके फैन्स ही करते हैं. सोशल मीडिया पर बिना एक्टिव रहे वो हर रोज ट्रेंड करते हैं.

लेकिन धोनी अपने फैसलों की वजह से मशहूर हैं. उनके इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा को याद कीजिए कैसे धोनी ने 15 अगस्त को ठीक उसी वक्त संन्यास का ऐलान किया था जब भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारी थी. शाम 7 बज कर 20 मिनट. और कहा ये जा रहा है कि यह धोनी का अंतिम आईपीएल है, इस आईपीएल के बाद वो क्रिकेट से सभी प्रारूपों से संन्यास ले लेंगे इसलिए बड़ी संख्या में लोग स्टेडियम में भी पहुंचते हैं और टीवी, मोबाइल पर भी हुजूम लगा रहता है. लोग बस अपने चेहेते खिलाड़ी को देखना चाहते हैं, मैदान पर एक्शन में. यही कारण है कि बुधवार, 12 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स बनाम चेन्नई मुकाबले में व्यूयरशिप के सारे रिकॉर्ड टूट गए. 41 साल के धोनी को बल्लेबाजी करते हुए करीब 2.2 करोड़ लोगों ने देखा, हम ऑनलाइन दर्शकों की बात कर रहे हैं. यह आईपीएल 2023 की अब तक की सबसे बड़ी व्यूयरशिप थी. इसी के साथ राजस्थान रॉयल्स बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स मुकाबला आईपीएल के 16वें सीजन का यह मुकाबला सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच हो गया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड RCB बनाम LSG मुकाबले के नाम था, जब 1.8 करोड़ लोग ऑनलाइन मैच देखा रहे थे.

IPL 2023 के टॉप-5 सबसे ज्यादा व्यूयरशिप वाले मैच

CSK vs RR – 2.2 करोड़
RCB vs LSG – 1.8 करोड़
MI vs DC – 1.7 करोड़
CSK vs LSG – 1.7 करोड़
CSK vs GT – 1.6 करोड़

हालांकि धोनी अपनी टीम को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में जीत नहीं दिला सके. अंतिम गेंद पर CSK को जीत के लिए 5 रनों की जरुरत थी लेकिन धोनी छक्का नहीं लगा पाए. संदीप शर्मा ने एक बेहतरीन योर्कर से धोनी को विनिंग सिक्स लगाने से रोका, राजस्थान ने 3 रन से मैच जीत लिया. लेकिन धोनी ने ओवर में 2 छक्के लगा दिए थे लेकिन अंतिम की 3 गेंद संदीप शर्मा ने बेहद ही उम्दा तरीके से डाली, जिसपर धोनी और जडेजा जैसे बल्लेबाज बड़ी शॉट नहीं खेल पाए. अंतिम ओवर में चेन्नई को 21 रनों की जरुरत थी और धोनी-जडेजा की जोड़ी 3 रन से पीछे रह गई. राजस्थान के स्पिनरों ने गजब की गेंदबाजी की.

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था. राजस्थान ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 175 रन बनाए थे. राजस्थान के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवरों में 25 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए थे और बल्ले से भी 30 रनों का योगदान दिया था. लेकिन मैच का नतीजा जो भी हो धोनी ही जीतते हैं. और राजस्थान के खिलाफ मैच में भी यही हुआ है, चेन्नई भले ही मैच हारी और धोनी अंतिम गेंद पर छक्का नहीं लगा पाए लेकिन कोई धोनी से नाराज नहीं था. जितना धोनी को अफसोस था उतना ही फैंस को भी अफसोस है. धोनी को फैंस अपना मानते हैं. आप अगर धोनी के फैन हैं तो कमेंट में धोनी लिखें.

Leave a Comment