Placeholder canvas

IPL 2023 : धोनी के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े विकेटकीपर

Bihari News

IPL 2023 के 29वें मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आमने-सामने थी, जिसमें चेन्नई ने 7 विकेट से जीत दर्ज की. CSK के कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने मैच के दौरान एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. वह टी20 क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डीकॉक को पीछे छोड़ दिया है. क्विंटन डी कॉक इस वक्त लखनऊ सुपरजायंट्स का हिस्सा हैं. धोनी ने यह खास उपलब्धि SRH के कप्तान एडन मार्क्रम का कैच पकड़कर हासिल किया.

पारी के 13वें ओवर में मार्क्रम स्पिनर महीश तिक्षाना की पांचवीं गेंद पर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे लेकिन स्पिनर ने उन्हें धोनी के हाथों विकेटों के पीछे कैच करवा दिया. गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर सीधे धोनी के दस्तानों में गई. और इस कैच के साथ CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी20 क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर बन गए. क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बतौर विकेटकीपर धोनी 208 कैच ले चुके हैं वहीं डीकॉक ने 207 कैच लपके हैं.

टी20 क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक कैच लपकने वाले खिलाड़ी

5. दिनेश रामदीन – 150
4. कामरान अकमल – 172
3. दिनेश कार्तिक – 205
2. क्विंटन डी कॉक – 207
1. महेंद्र सिंह धोनी – 208.

2006 में अपना पहला टी20 मुकाबला खेलने वाले एमएस धोनी ने अभी तक इस प्रारूप में कुल 356 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 208 कैच और 85 स्टंप किए हैं.

जडेजा बने मैच के हीरो 

CSK बनाम SRH मुकाबले की बात करें तो धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था. CSK के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए SRH की टीम को निर्धारित 20 ओवरों 134 रनों पर रोक दिया. चेन्नई के स्टार स्पिन-ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए, अपने 4 ओवर के कोटे में उन्होंने सिर्फ 22 रन दिए थे. हैदराबाद के लिए सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने सबसे अधिक 34 रन बनाए.
चेन्नई ने 135 रनों के लक्ष्य को 3 विकेट खोकर 8 गेंद रहते हासिल कर लिया. चेन्नई के सलामी बल्लेबाज डिवॉन कॉनवे ने नाबाद 77 रनों की पारी खेली. सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने भी 35 रन बनाए. रवीन्द्र जडेजा को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

Leave a Comment