Placeholder canvas

वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली के टी20 फ्यूचर पर राहुल द्रविड़ ने दिया बड़ा बयान

Bihari News

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड के हाथों सेमीफाइनल में मिली शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है. फैंस और क्रिकेट एक्सपर्ट भारतीय खिलाड़ियों पर भड़के हुए हैं. कप्तान Rohit Sharma को लेकर काफी तीखी प्रतिक्रियाएं आ रहे हैं. कई उनको टी20 आई टीम से बाहर करने तक की मांग कर चुके हैं.
गौरतलब है कि 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद भारतीय टीम का प्रदर्शन ICC टूर्नामेंटों में निराशाजनक ही रहा है. लेकिन इस बार फैंस को अलग नतीजों की उम्मीद थी और जिस तरह से भारतीय टीम ने सुपर-12 स्टेज में प्रदर्शन किया था, उससे ये विश्वास जगी थी कि भारतीय टीम 15 साल बाद एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप उठाएगी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. भारत द्वारा दिए गए 169 रनों के लक्ष्य को इंग्लिश टीम ने बिना कोई विकेट खोए 24 गेंद रहते हासिल कर लिया. Alex Hales ने 86 रन और कप्तान Jos Buttler ने 80 रनों की पारी खेली और इंग्लैंड को 10 विकेटों से शानदार जीत दिला दी.

अब टी20 वर्ल्ड कप उठाने के लिए भारतीय टीम को और 2 सालों का इंतजार करना होगा लेकिन अगले साल यानी 2023 में वनडे वर्ल्ड कप खेली जानी है, जिसकी मेजबानी भारत ही करेगा. भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी उम्र 30 साल से ज्यादा है. कप्तान Rohit Sharma(35), Virat Kohli(34), Ravichandran Ashwin(36), Bhuvneshwar Kumar(32), और Mohammad Shami(32) ये अगले टी20 विश्व कप में खेलेंगे या नहीं कहना मुश्किल है. इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद टीम इंडिया के हेड कोच Rahul Dravid से इस विषय पर पूछा गया तो राहुल ने इसका जवाब दिया.

राहुल द्रविड़ ने कहा, “ठीक है, अभी सेमीफाइनल मैच के बाद इसके बारे में बात करना जल्दबाजी होगी. ये लोग हमारे लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. हाँ, जैसा आपने कहा, हमारे पास इस पर विचार करने के लिए कुछ साल हैं. वास्तव में कुछ अच्छी गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं यहाँ, इसलिए इस बारे में बात करने या अभी सोचने का बिल्कुल सही समय नहीं है. जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, हमारे पास पर्याप्त खेल, पर्याप्त मैच होंगे, और भारत अगले विश्व कप के लिए प्रयास और निर्माण और तैयारी करेगा.”

भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच की बात करें तो Hardik Pandya के 33 गेंदों में 63 रनों की पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 168 रन बनाए थे. 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करते उतरे इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों(Jos Buttler और Alex Hales) ने जबरदस्त बल्लेबाजी की. बटलर ने अनुभवी तेज गेंदबाज Bhuvneshwar Kumar के पहले ओवर में ही 3 चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए. इसके बाद दोनों ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और धुआंधार बल्लेबाजी जारी रखा. 6 ओवरों के बाद इंग्लैंड का स्कोर 63/0 था. 4 ओवर रहते इंग्लैंड ने 169 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया और शानदार अंदाज में फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

Leave a Comment