Placeholder canvas

2023 वर्ल्ड कप के बाद होगी द्रविड़ की छुट्टी, ये होंगे टीम इंडिया के अगले कोच !

Bihari News

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने साल 2023 के शुरुआत से ही टीम इंडिया में बदलाव के संकेत दे दिए हैं. श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में Rohit Sharma की अनुपस्थिति में मैनेजमेंट ने ऑलराउंडर Hardik Pandya को टीम की कमान सौंपी है जबकि वनडे सीरीज के लिए उनको टीम का उपकप्तान बनाया गया है. दिलचस्प बात ये है कि KL Rahul के रहते बोर्ड ने हार्दिक को उपकप्तान बनाया है साथ ही राहुल को विकेटकीपिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है. 1 जनवरी, 2023 को मुख्य कोच Rahul Dravid और सेलेक्शन कमीटी के चेयरमैन Chetan Sharma के साथ रिव्यु मीटिंग की गई, जिसमें BCCI ने आगामी वनडे वर्ल्ड कप के लिए रोडमैप तैयार किया है. भारत के लिए वर्ल्ड कप जीतने का सुनहरा मौका है क्योंकि टूर्नामेंट की मेजबानी भारत के पास ही है.
गौरतलब है कि बतौर मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल नवंबर, 2023 तक का है और ऐसे में खबर आ रही है कि उनका रिप्लेसमेंट भी मिल गया है.

जानकारी मिली है कि रिव्यु मीटिंग में BCCI ने टीम इंडिया के मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को बदलने का फैसला किया है लेकिन नवंबर, 2023 में उनका कार्यकाल पूरा हो जाने के बाद. उसी समय वर्ल्ड कप 2023 की भी समाप्ति होगी. ऐसे में कहा जा रहा है कि टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज VVS Laxman टीम इंडिया के हेड कोच का पद संभालेंगे. फ़िलहाल लक्ष्मण नेशनल क्रिकेट एकेडमी(NCA) के डायरेक्टर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. जब राहुल द्रविड़ किसी कारणवश उपलब्ध नहीं होते तब वीवीएस लक्ष्मण ही उनकी जगह लेते हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद भारत के न्यूजीलैंड दौरे पर लक्ष्मण ही टीम इंडिया के हेड कोच थे. इसके अलावा एशिया कप 2022 में भी कुछ समय के लिए लक्ष्मण ही टीम इंडिया के हेड कोच थे, क्योंकि द्रविड़ कोरोना संक्रमित पाए गए थे. जिम्बाब्वे दौरे और आयरलैंड दौरे पर भी वीवीएस लक्ष्मण बतौर हेड कोच टीम इंडिया के साथ थे.

वीवीएस लक्ष्मण फ़िलहाल NCA में युवा खिलाड़ियों को तराश रहे हैं और टीम इंडिया के लिए मजबूत बेंच स्ट्रेंथ तैयार कर रहे हैं. यही नहीं लक्ष्मण विजयी 2022 अंडर-19 भारतीय टीम के साथ थे. भारत ने Yash Dhul की कप्तानी में टूर्नामेंट जीता था. दूसरी तरफ राहुल द्रविड़ के लिए बतौर टीम इंडिया के मुख्य कोच काफी कठिन समय गुजरा है. टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेटों से बुरी तरह हारी थी और एशिया कप में तो टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी.

Leave a Comment